रविवार को कोविन पोर्टल पर खुली स्लॉट बुकिंग

31 सेंटर्स के लिए 15 मिनट में ही स्लॉट फुल

29 मई तक 18 से 44 आयु वर्ग को लगेगा टीका

34800 लोगों का होगा टीकाकरण

9 लोगों के मौजूद होने पर नई वायल खोली जाएगी हर सेंटर्स पर

Meerut। कोरोना कॉल में वैक्सीनेशन का क्रेज युवाओं में लगातार बना हुआ है। रविवार को कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग के लिए जबरदस्त मारामारी देखने को मिली। 31 सेंटर्स के लिए 15 मिनट में ही सारे स्लॉट बुक हो गए। हर दिन 5800 लोगों को वैक्सीनेशन लगनी है। इसके तहत रविवार को 34800 लोगों ने मिनटों में ही सारे स्लॉट बुक कर लिए।

होती रही साइट हैंग

रविवार को पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग कराने के दौरान साइट भी कई बार हैंग हुई। रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों ने बताया की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान उन्हें कई बार इस समस्या का सामना करना पड़ा। वहीं कुछ लोगों ने यह भी बताया की साइट हैंग होने की वजह से उनका ओटीपी समय से नहीं आ पाया और वह स्लॉट बुक करने से चूक गए। अब एक हफ्ते तक वैक्सीन लगवाने के लिए उन्हें स्लॉट बुकिंग का इंतजार करना पड़ेगा।

यूपी में टीकाकरण

देश के कई राज्यों समेत प्रदेश के कई जिलों में भी अभी 18 से 44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में मेरठ से बाहर रहने वाले लोग भी टीकाकरण करवाने के लिए यहां स्लॉट बुकिंग करवा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार रजबन निवासी एक परिवार काफी समय से फिलहाल दिल्ली में रहता है लेकिन मेरठ में उनका घर है और आधार कार्ड भी यही का है। जिसके चलते लोगों को फायदा मिल रहा है और वह भी वैक्सीनेशन लिए स्लॉट बुकिंग कर रहे हैं।

जीरो वेस्टेज का प्रयास

स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन की वेस्टेज को रोकने के लिए पहल की जा रही है। इसके तहत अब से हर सेंटर्स पर 9 लोगों के मौजूद होने पर ही नई वायल खोली जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सभी सेंटर्स को निर्देशित भी कर दिया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। पीके गौतम ने बताया की 18 से 44 आयु वर्ग का वैक्सीनेशन 29 मई तक होगा। हर केंद्र पर सूची जारी करने के साथ ही वैक्सीन वेस्टेज को रोकने के लिए नियमों के बारे में भी बता दिया गया है।