-1.50 करोड़ के जिला पंचायत भवन का गुपचुप तरीके से किया गया लोकार्पण

- जिला पंचायत सदस्यों ने जताई नाराजगी

-विभागीय मंत्री को जानकारी नहीं, निर्देशों को अनदेखा कर लिया फैसला

मेरठ: कलक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत कार्यालय के गुपचुप लोकार्पण से शुक्रवार को सियासत गरमा गई तो वही विपक्ष के सदस्यों ने आरोप लगाया कि विभागीय मंत्री की मनाही के बावजूद लोकार्पण नियम विरुद्ध है। भाजपा समर्थित जिला पंचायत सदस्यों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अध्यक्ष पर मनमानी का आरोप लगाया। जिला पंचायत सदस्यों ने प्रभारी डीएम/एडीएम प्रशासन से मुलाकात कर शिकायत दर्ज की।

शासन ने लगाई थी रोक

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़े निर्देश देते हुए किसी भी निर्माण कार्य का भुगतान न करने के साथ ही संविदा कमियों की नियुक्ति, टेंडर आदि प्रक्रिया पर पूर्ण रोक लगा दी गई थी। मेरठ में विपक्ष के 24 सदस्यों के एकजुट होने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है तो वहीं शुक्रवार शाम 4 बजे गुपचुप कलक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत कार्यालय का लोकार्पण कर लिया गया। प्रभारी डीएम/एडीएम प्रशासन दिनेश चंद्र से मुलाकात के दौरान भाजपा समर्थित जिला पंचायत सदस्यों ने इसे व्यवस्था के साथ छेड़छाड़ बताया।

1.50 करोड़ में बना है भवन

कलक्ट्रेट परिसर में करीब 1.50 रुपये करोड़ की लागत से बने जिला पंचायत कार्यालय का शुक्रवार लोकार्पण हो गया। पिछली कई सालों से इस भवन का निर्माण हो रहा था, निर्माणी संस्था जिला पंचायत विभाग ही है। शाम करीब 4 बजे जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान, सपा नेता अतुल प्रधान ने इस भवन का लोकार्पण किया। विपक्ष का आरोप है कि उन्हें इस प्रोग्राम की जानकारी तक नहीं दी गई। भाजपा समर्थित सदस्यों ने यूपी सरकार के निर्देशों का जिक्र करते हुए एडीएम से कहा कि विभागीय मंत्री भूपेंद्र चौधरी की मौजूदगी में इस भवन का उद्घाटन होना था। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को शासन की ओर से निर्देश भी दिए गए थे।

वर्चस्व की जंग

सूबे में भाजपा की सरकार आने के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी को लेकर उठापटक शुरू हो गई थी। दो बार में 24 जिला पंचायत सदस्यों ने विपक्ष का दामन थामते हुए जिला प्रशासन को एफीडेविट सौंपे। कुर्सी खिसकती देख जिला पंचायत अध्यक्ष ने आनन-फानन में नौचंदी मेले का उद्घाटन कर दिया तो वहीं कलक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत कार्यालय का शुक्रवार गुपचुप लोकार्पण कर दिया। नौचंदी मेले के उद्घाटन को लेकर पहले ही विवाद हो चुका है। जिला पंचायत अध्यक्ष सपा सांसद धर्मेद्र यादव को मुख्य अतिथि बना रहे थे तो वहीं सत्ता के दबाव में उनका नाम काटकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को मुख्य अतिथि बनाया गया। इसको लेकर भी जमकर विरोध हुआ था।

---

शुक्रवार को जिला पंचायत कार्यालय का स्टाफ नई इमारत में शिफ्ट हो रहा था, ऐसे में लगे हाथ लोकार्पण भी कर दिया गया।

सीमा प्रधान, जिला पंचायत अध्यक्ष

---

जिला पंचायत के नवीन भवन के लोकार्पण की जानकारी नहीं जिला पंचायत सदस्यों को नहीं दी गई। शासन की रोक के बावजूद लोकार्पण नियम विरुद्ध है।

कुलविंदर सिंह, नेता विपक्ष

---

भाजपा समर्थित जिला पंचायत सदस्य लोकार्पण का विरोध कर रहे थे। कुर्सी पर रहते हुए समक्ष यदि लोकार्पण करना चाहता है तो उसे रोकने का प्रावधान नहीं है।

दिनेश चंद्र, प्रभारी डीएम/एडीएम प्रशासन