निर्वाचन और सहायक निर्वाचन अधिकारियों को दी गई ट्रेनिंग

बैलेट पेपर की बारीकियों के बारे में बताया प्रशासनिक अधिकारियों ने

13-15 अप्रैल - सुबह 8 से शाम 5 बजे तक नामांकन

16-17 अप्रैल - नामांकन पत्रों की जांच, 16 की सुबह 8 बजे से

18 अप्रैल - नाम वापसी, सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक

18 अप्रैल - चुनाव चिह्न आवंटन दोपहर तीन बजे से

26 अप्रैल - तीसरे चरण में मतदान

2 मई - मतगणना सुबह 8 बजे से नतीजे आने तक

ऐसे होंगे मतपत्र

सफेद - ग्राम पंचायत सदस्य

हरा - प्रधान के लिए

नीला - क्षेत्र पंचायत सदस्य

गुलाबी - जिला पंचायत सदस्य

ये होंगे नियम

नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, निर्वाचन अभिकर्ता, प्रस्तावक और सहायता के लिए एक अन्य व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

नामांकन की जांच और प्रतीक आवंटन के दिन उम्मीदवार के साथ एक अन्य व्यक्ति को ही आने की अनुमति होगी।

प्रत्येक उम्मीदवार चार नाम निर्देशन-पत्र प्रस्तुत कर सकता है।

यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग अथवा महिला वर्ग से है तो उन्हें नाम निर्देशन-पत्र तथा जमानत की निर्धारित धनराशि की आधी रकम देनी होगी।

उम्मीदवार को किसी ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत की देयता का बकायेदार नहीं होना चाहिए।

उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

Meerut। पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद जिला स्तर पर इसकी तैयारियों ने भी जोर पकड़ लिया है। इसी क्रम में शनिवार को निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई।

दिए गए निर्देश

सीसीएसयू के सुभाष चंद्र बोस ऑडिटोरियम में हुए कार्यक्रम में डीएम के। बालाजी ने निर्देश दिए कि सभी आरओ और एआरओ आयोग द्वारा जारी की गयी निर्देश पुस्तिका (हैण्डबुक) का अच्छी प्रकार से अध्ययन करें, जिससे निष्पक्ष रूप से चुनाव कराया जा सके।

नामांकन की जानकारी

डीएम ने बताया कि सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्य का नामांकन संबंधित विकासखंड कार्यालय में होगा तथा सदस्य जिला पंचायत का नामांकन मेरठ में कलेक्ट्रेट परिसर में होगा। सभी विकासखंडों के लिए एक-एक निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है तथा विकासखंडवार सदस्य/प्रधान ग्राम पंचायत व सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाए गए हैं, जिसमें विकासखंड जानी खुर्द, रजपुरा, माछरा, मवाना, हस्तिनापुर में कुल 16-16, विकासखंड रोहटा में कुल 13, विकासखंड मेरठ में कुल 10, विकासखंड दौराला, सरधना में कुल 14-14, विकासखंड सरूरपुर, खरखौदा में कुल 12-12, विकासखंड परीक्षितगढ में कुल 17 बनाये गए हैं। कुल 12 निर्वाचन अधिकारी व 172 सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाये गए हैं।

सीसीटीवी से निगरानी

मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने बताया कि नामांकन सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में किया जायेगा। एडीएम फाइनैंस सुभाष चन्द्र प्रजापति ने बताया कि वोट बैलेट पेपर से डाले जाएंगे। मतपत्र का क्रमांक व उसके काउंटर का क्रम एक ही होना चाहिए। सभी मतपत्र एक ही बैलेट बॉक्स में डाले जाएंगे। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर संदीप भागिया, मवाना कमलेश गोयल सहित निर्वाचन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी, अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।