पैनिक और ओवर कंसìनग पड़ रही जान पर भारी

हर तरफ क्रिएट माहौल से मानसिक दबाव में आ रहे लोग

Meerut। कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फेफड़ों के साथ-साथ दिमाग पर भी असर डाल रहा है। दरअसल, कोरोना के कारण हर तरफ बनी पैनिक और ओवर कंसìनग सिचुएशन लोगों को ज्यादा बीमार कर रही है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है की इस माहौल में जरूरी है कि पॉजिटिविटी बनाए रखें क्योंकि डर के आगे ही जीत है।

ओवर कंसìनग बड़ी वजह

मनोचिकित्सक बताते हैं कि लोग हालातों को देखते हुए ओवर कंसर्न हो रहे हैं.अनियमितता की वजह से उनके मन में डर बैठने लगा है, जिसका सीधा असर लोगों के दिमाग पर पड़ रहा है। इसी एंजाइटी की वजह से लोग अधिक बीमार पड़ रहे हैं लोगों में सांस फूलने, घबराहट और चक्कर आने जैसी समस्याएं तेजी से पनप रही हैं।

ऐसे रखें ख्याल

1- खुद को बिजी रखें

2-घर मे इनडोर गेम्स खेलें

3-बीमारी के बारे में लगातार न सोचें

4-गाइडलाइन का पालन करें

5-कोविड-19 की कम से कम बातें करें

6- खुद को और परिवार को समय दें।

सही इंफॉर्मेशन और प्रैक्टिस जरूरी

क्लीनिकल काउंसलर डॉ। विभा नागर बताती हैं कि इस माहौल से लड़ने के लिए सही इंफॉर्मेशन और सही प्रैक्टिस पर काम करना जरूरी है। लोगों को चाहिए कि वह किसी भी सोशल मीडिया पर वायरल इंफॉर्मेशन को एकदम से सच न मानें। मिथ से खुद को बचा कर रखें। अगर बीमारी के लक्षण महसूस होते हैं तो शुरुआत में ही सही ट्रीटमेंट की ओर रुख करें। अगर पैनिक हो जाते हैं तो एंजाइटी की वजह से दम घुटने और सांस फूलने जैसी समस्याएं और बढ़ जाती हैं।

योग और ध्यान से जुड़ें

डॉक्टर बताते हैं की एंजाइटी की स्थिति में योग और ध्यान काफी मददगार साबित होते हैं। इस थेरेपी से जहां आशावादी सोच को बढ़ावा मिलेगा। वहीं इससे जीवन जीने के नजरिए में भी बदलाव आएगा। ऐसे में सुबह शाम योग करने की आदत लोगों को डालनी चाहिए। वही कुछ देर ध्यान और मनपसंद संगीत काफी रिलैक्स देता है।

ये हो सकती है परेशानी

इम्युनिटी हो सकती है कमजोर

बीपी की शिकायत हो सकती है

हार्ट अटैक होने का संभावनाएं बढ़ जाती है

बॉडी वीक हो सकती है

यहां करें कॉल

मानसिक तनाव या स्ट्रेस की स्थिति में मन कक्ष के नंबर्स पर कॉल कर सकते हैं

70372- 66207

70072- 37885

ओवर कंसìनग से मेंटल स्ट्रेस बढ़ रहा है। जिनको कोविड नहीं हुआ है, उनको संक्रमित होने का डर है और जो बीमार हैं उनमें मौत का डर समा गया है। इस माहौल में ऐसे नेगेटिव बातों से दूरी बनाए, खुद को अपडेट रखें।

डॉ। कमलेंद्र किशोर, वरिष्ठ मनोचिकित्सक

एंजाइटी की वजह से लोगों में पैनिक क्रिएट हो रहा है और वह सही फैसले नहीं ले पा रहे हैं। इस माहौल में लोगों को चाहिए की वह अधिक से अधिक पॉजिटिविटी क्रिएट करें और नकारात्मक चीजों से दूरी बनाए रखें।

डॉ। रवि राणा, वरिष्ठ मनोचिकित्सक