सीसीएसयू चल रही थी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, शनिवार देर शाम तक हुए रजिस्ट्रेशंस

आज से ऑफर लेटर डाउनलोड कर स्टूडेंट्स कॉलेजों में कर सकेंगे जमा

Meerut यूजी व पीजी के लिए एडमिशन की प्रक्रिया सीसीएसयू में चल रही है। शनिवार तक देर शाम तक सीसीएसयू में पीजी के रजिस्ट्रेशन हुए। रजिस्ट्रेशन के बाद आज से स्टूडेंट अपने ऑफर लेटर निकाल सकते हैं। यूजी में हालांकि मेरठ और सहारनपुर मंडल के सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में काफी सीटें रिक्त हैं, जिसे भरना चुनौती से कम नहीं है। यूजी में 90 हजार से अधिक सीटों पर एडमिशन हो चुका है। करीब इतने ही सीटों पर प्रवेश होना बाकि है। इसी के चलते तीसरी बार रजिस्ट्रेशन को पोर्टल खोला गया था। इसके बाद भी एडमिशन लेने वालों की संख्या कुछ खास नहीं बढ़ पाई। वहीं पीजी की बात करें तो ग‌र्ल्स का अधिक क्रेज है क्योंकि उनकी संख्या अधिक है। आज से स्टूडेंट्स ऑफर लेटर डाउनलोड कर जिस कॉलेज में प्रवेश चाहते हैं, वहां जमा कर सकेंगे। सीट की स्थिति देखने के बाद कॉलेज मेरिट तैयार कर एडमिशन ले सकेंगे।

पीजी में ग‌र्ल्स ज्यादा

पीजी में अभी तक रजिस्ट्रेशन की स्थिति देखें तो ब्वॉयज की तुलना में ग‌र्ल्स की संख्या अधिक है। सीसीएसयू परिसर में एमकॉम में ग‌र्ल्स का ही रजिस्ट्रेशन अधिक है। साइंस में भी ग‌र्ल्स की संख्या अधिक है। छात्र कल्याण अधिष्ठाता व प्रवेश समन्वयक डॉ। भूपेंद्र सिंह का कहना है कि ब्वॉयज की तुलना में ग‌र्ल्स ने अधिक एडमिशन लिए हैं। फिलहाल जल्द ही मेरिट आएगी और एडमिशन शुरू हो जाएंगे।

सेल्फ फाइनेंस में रुझान कम

सीसीएसयू से जुड़े सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में प्रवेश को लेकर इस बार स्टूडेंट का रुझान कम है। बहुत से कॉलेजों में दहाई में भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। ऐसे कॉलेजों के सामने प्रवेश की चुनौती बनी हुई है। सीसीएसयू प्रशासन का कहना है कि स्टूडेंट इस बार प्रवेश नहीं लेना चाहते हैं, ऐसे में क्या किया जा सकता है।

पीजी में रजिस्ट्रेशंस की स्थिति

कोर्स ब्वॉयज ग‌र्ल्स

एमए 3954 12523

एमए कैंपस 172 152

एमकाम 2526 5874

एमकाम कैंपस 15 30

एमएफए 12 49

एमएससी बायोटेक 85 239

एमएससी बायोटेक कैंपस 21 49

एमएससी नìसग 47 116

एमएससी 3995 8157

एमएससी कैंपस 199 401

एमएससी माइक्रोबायोलॉजी 120 227