तीसरी लहर की चपेट से बचने की तैयारी में जुटे सरकारी और प्राइवेट अस्पताल, स्वास्थ्य विभाग ने दिया दो माह का समय

Meerut कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर अभी थमा भी नहीं है कि तीसरी लहर का खतरा सिर पर मंडराने लगा है। इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है। संक्रमण की तीसरी लहर आने से पहले ही विभाग ने सभी प्राइवेट अस्पतालों में भी अलर्ट जारी कर दिया है। जिसके बाद सभी अस्पताल कोरोना से बचाव के इंतजाम दुरुस्त करने में जुट गए हैं

बनेंगे पीकू वार्ड

सरकारी अस्पतालों की तरह प्राइवेट अस्पताल भी कोरोना से लड़ाई में साथ देंगे। तीसरी लहर को लेकर जारी अलर्ट के अनुसार इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पढ़ने की संभावनाएं हैं। ऐसे में बच्चों को बचाने के लिए विभाग में सभी प्राइवेट अस्पतालों को अपने यहां पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट यानी पीकू बनाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी अस्पताल अपनी क्षमताओं के अनुसार इसे तैयार करेंगे। विभाग की ओर से इसके लिए 2 महीने तक का समय दिया गया है।

नवजातों के लिए व्यवस्था

स्वास्थ विभाग की ओर से अस्पतालों में नवजात बच्चों के इलाज की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। इसके तहत प्राइवेट अस्पतालों को अपने यहां एसएनसीयू यानी सिक न्यूबोर्न केयर यूनिट की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। ताकि समय रहते बच्चों के इलाज में किसी तरह की परेशानी न आड़े नए आए।

सरकारी में भी तैयारियां

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी सरकारी अस्पतालों में तीसरी लहर से बचाव के इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कम्युनिटी हेल्थ सेंटर और प्राइवेट हेल्थ सेंटर्स पर भी अलग वार्ड तैयार हो रहे हैं।

फैक्ट फाइल

मेडिकल कॉलेज

100 बेड का पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट तैयार किया जा रहा है

50 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया जा रहा है

10 बेड की पीकू यूनिट तैयार

25 बेड का आइसीयू वार्ड तैयार होगा

25 बेड का जनरल वार्ड तैयार हो रहा है

10 बेड का पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट महिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में तैयार हुआ है।

3 सदस्यी कमेटी का गठन स्वास्थ्य विभाग किया है, जिसमें डॉ। नवरत्न, डॉ। आनंद प्रकाश और डॉ। अशोक कटारिया को शामिल किया है

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी जरूरी तैयारियां की जा रही है। प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों में इंतजाम करने के निर्देश दे दिए गए हैं। मॉनिटरिंग की जा रही है ताकि समय पर कोई दिक्कत न आए।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ आईएमए की लगातार मीटिंग चल रही हैं। तीसरी लहर से बचाव के लिए निजी अस्पताल भी तैयार हो रहे हैं। जल्द से जल्द सभी जगह व्यवस्थाएं कर ली जाएंगी।

डॉ। मनीषा त्यागी, सचिव, आईएमए