दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के वेबिनार मीटिंग में हुई पिंक टॉयलेट पर चर्चा

व्यापारी व एनजीओ बोले हम सौंपेंगे शहर में वॉशरूम की जगह की सूची

Meerut। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पिंक टॉयलेट के कैम्पेन में मंगलवार को जूम एप वेबिनार मीटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें शहर की महिलाओं ने लेडीज वॉशरूम का मुद्दा उठाया तो व्यापारियों व एनजीओ इसके समर्थन में भी सामने आई। ऐसे में मंगलवार को शहर की एनजीओ व व्यापारिक संगठनों में अपने एरिया के वॉशरूम की रख रखाव की जिम्मेदारी लेने का वादा किया तो वहीं आलाधिकारियों को अपने एरिया में वॉशरूम के लिए जगह की सूचना देने का भी प्रण लिया है।

रख-रखाव को लेकर बात

इस चर्चा में नए वॉशरूम बनने चाहिए, इस मुद्दे को उठाते हुए जहां महिलाओं ने अपनी समस्या रखी। वहीं व्यापारियों ने भी अपनी बात रखते हुए बताया कि वो इस संबंध में आलाधिकारियों को कई लेटर लिख चुके हैं पर बावजूद इसके कुछ नहीं हो पाता है। वहीं व्यापारियों व एनजीओ ने वादा भ्ीा किया अगर वॉशरूम बनाए जाते है तो वो अपने अपने एरिया के वॉशरूम की रखरखाव की पूरी जिम्मेदारी लेंगे। वहीं उनका कहना था कि वो अपने एरिया के व आसपास के ऐसी जगह की सूची बनाकर विभागों को व जिम्मेदारों को दो तीन दिन में सौंप देंगे जहां पर वॉशरूम बनाने का इंतजाम हो सकता है।

हमारी संस्था हर तरह से इस मुहिम में जो बन सके करने को तैयार है। लेकिन विभागों को पहले अपना कदम बढ़ाकर वॉशरूम बनाना तो होगा ना।

आशा सिंह, जय भारत मंच

सेंट्रल मार्केट व आसपास के एरिया के वॉशरूम के रख रखाव की जिम्मेदारी हमारी एनजीओ उठाने को तैयार है, पर पहले विभाग बनाने का विचार तो करें।

डॉ। रीना चिकारा, अभियुदय चैरिटेबल ट्रस्ट

कॉलेजों के रास्ते में आसपास कहीं भी लेडीज वॉशरूम नहीं है। जो है वो बंद है या खराब है, उसको ठीक करवाया जाए और जहां नहीं है वहां नए बनवाए जाए।

शिप्रा, कॉलेज गोइंग

मैं तो अक्सर मार्केट में या कहीं ओपन प्लेस पर जाती हूं तो दूर दूर तक वॉशरूम नहीं मिलते हैं। इसके लिए एनजीओ, विभाग व व्यापारियों व सभी महिलाओं को मिलकर काम करना होगा तभी सफलता मिल पाएगी।

डॉ। नवज्योति सिद्दू, वर्किंग

मैं अक्सर देखती हूं मार्केट प्लेस पर हर लेडीज इस समस्या को फेस करती है। इसके लिए हम सभी को मिलकर इसके लिए सामने आना होगा। तभी काम चलेगा, बाते करने से बात नहीं बनेगी सभी को जुटकर इसके लिए ग्राउंड वर्क करना होगा।

जैनब, वर्किंग

मैं सभी व्यापारियों की ओर से यहीं कहूंगा कि हम लोग अपने अपने एरिया के वॉाशरूम के रख रखाव की जिम्मेदारी उठाने को तैयार है। इसके लिए हमने पहले भ्ीा कई प्रयास किए है पर विभाग इसकी ओर ध्यान नहीं दे रहे है। हम दो तीन दिन में उन जगहों की सूची भी देंगे जहां पर वॉशरूम बनाए जा सकते हैं।

विनेश जैन, मंडल प्रभारी, ऑफ इंडिया व्यापार मंडल

आबूलेन पर दास मोटर के पीछे नाले के पास वॉशरुम बनाया जा सकता है। इसी तरह हमारे पास सूची तैयार की जा सकती है जहां पर वॉशरुम बन सकते है। उसकी सूची हम देंगे और हम सभी तरह से मदद को तैयार है।

अनुज ऐरन, महामंत्री, पुलिस स्ट्रीट व्यापार संघ