- डिवाइडर तोड़कर किया पथराव, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

- हंगामे की सूचना पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची

Meerut: पोस्टमार्टम के बाद कमेटी संचालक का शव घर पहुंचा तो कोहराम मच गया। घटना को लेकर गुस्साए लोगों ने शव लिसाड़ी रोड पर रख पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। लोगों ने डिवाइडर तोड़कर पथराव कर दिया। कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंची। गुस्साई महिलाओं ने हाथों से निकालकर चूडि़यां पुलिस की ओर फेंकी। मौके पर पहुंचे ब्रहमपुरी व कोतवाली के सीओ ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया।

कमेटी का विवाद

लिसाड़ीगेट क्षेत्र के तारापुरी निवासी नसीम अहमद उर्फ खालू (50) कमेटी डालने का काम करता था। सपा दक्षिण विस उपाध्यक्ष रजाउद्दीन उर्फ राजू ने नसीम के पास तीन कमेटी डाल रखी थी। 6 माह पहले राजू ने अपनी तीनों कमेटी ले ली थी। जिसके 85 हजार रुपये बकाया थे, जिसका तकादा नसीम कर रहा था। इस बात को लेकर तनातनी बनी हुई थी। सोमवार रात को फोन करके राजू ने नसीम को अपने ऑफिस में बुलाया और मौत के घाट उतार दिया।

भीड़ हो गई थी बेकाबू

सोमवार को शव देख भीड़ ने हंगामा करते हुए ऑफिस में तोड़फोड़ करते हुए पेट्रोल छिड़क दिया। ऑफिस में आग लगाने से पहले ही पुलिस ने लाठी-चार्ज कर भीड़ को खदेड़ा और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा था।

सात बजे पहुंचा शव घर

मंगलवार सुबह सात बजे नसीम का शव पोस्टमार्टम के बाद घर पहुंचा। शव आते ही परिजनों में कोहराम मच गया। शव आते ही लोगों में धीरे-धीरे गुस्सा उबलने लगा। लोग घटना का कसूरवार पुलिस को मान रहे थे। कब्रिस्तान की ओर ले जाते समय लोगों ने जनाजे को लिसाड़ी रोड पर रख दिया। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। लोगों ने डिवाइडर को तोड़ दिया और पथराव करने लगे।

तीन घंटे तक चला हंगामा

सूचना पाकर सीओ कोतवाली कुंवर रणविजय सिंह, सीओ ब्रहमपुरी रफीक अहमद, लिसाड़ीगेट, ब्रहमपुरी, रेलवे रोड, कोतवाली, देहली गेट थानों की फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। पुलिस ने गुस्साए लोगों को शांत करने का प्रयास किया। महिलाओं ने हाथों की चूडि़यां निकालकर पुलिस के ऊपर फेंक दी और चूडि़यां पहनने के लिए कहा। सीओ व महिलाओं की आपस में नोकझोंक हुई। तीन घंटे तक हंगामा चलता रहा। सिटी मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचे और मुआवजा का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया।

घटना को लेकर बना है तनाव

लिसाड़ीगेट थाने में मुख्य आरोपी सपा नेता व आबिद उर्फ जानू को नामजद, जबकि दो अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। घटना को लेकर तारापुरी जाटों वाली गली में तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से आरोपी के घर पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। पुलिस ने रात्रि में ही सपा नेता को गिरफ्तार कर लिया था। जबकि दूसरे नामजद की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी, लेकिन वह फरार मिला।

शव देख लोग आक्रोशित हो गए थे। जिन्हें समझाकर शांत कर दिया गया था। शेष आरोपियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

-रफीक अहमद, सीओ ब्रहमपुरी