मैदान की सतह के पर 14 एमएम मोटी रबड़ की परत बिछी, अब एस्ट्रोटर्फ बिछाने का काम चल रहा है

एक माह कंप्लीट होने में लगेगा, दो माह बाद खिलाड़ी खेल सकेंगे हॉकी

Meerut। हॉकी खिलाडि़यों के लिए खुशी की खबर है। कारण, अब कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में हॉकी खिलाडि़यों को जल्द ही एस्ट्रोटर्फ मैदान पर खेलने का मौका मिलेगा। दरअसल, कोरोना काल में भी एस्ट्रोटर्फ का काम तेजी से चल रहा है। मैदान की सतह के पर 14 एमएम मोटी रबड़ की परत बिछा दी गई है। अब एस्ट्रोटर्फ बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। जो 15 दिनों में पूरा हो जाएगा। इसके बाद किनारे बनाने का काम किया जाएगा। निर्माण एजेंसी उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड के लिए काम कर रहे ठेकेदार संदीप सिंह के अनुसार अगर सब कुछ ठीक रहा तो करीब एक महीने में एस्ट्रोटर्फ बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि दो माह में ये खिलाडि़यों के खेलने के लिए तैयार हो जाएगा।

ये है खासियत

एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड 101.40 मीटर लंबा है।

मैदान की चौड़ाई 61 मीटर है।

एस्ट्रोटर्फ को लखनऊ की इंसोलोक्स स्पो‌र्ट्स कंपनी ने इटली की कंपनी लिमोंटा स्पो‌र्ट्स से मंगाया है।

10 अक्टूबर 2018 को मंगाया गया एस्ट्रोटर्फ 6379.82 स्क्वायर मीटर है।

इसे 6185.40 स्क्वायर मीटर के मैदान पर बिछाया जाएगा।

एस्ट्रोटर्फ लाल और हरे रंग की है।

इसमें हरे रंग का टर्फ यानी घास 5146.25 स्क्वायर मीटर और लाल रंग की टर्फ 1233.57 स्क्वायर मीटर है।

होगी गुणवत्ता जांच

आरएसओ आले हैदर के अनुसार एस्ट्रोटर्फ तैयार होने के बाद इसकी गुणवत्ता की जांच अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित सैकड़ों बिंदुओं पर की जाएगी। निर्माण के दौरान ग्राउंड से बार-बार घास निकलती रही है, जिसकी शिकायत भी कई बार मेरठ से लखनऊ तक हुई है। शिकायत होने के बाद जिला प्रशासन स्तर पर बनी टीम ने एक बार जांच भी की थी, लेकिन निर्माण देखने कोई नहीं पहुंचा। यदि अब भी घास जमीन के भीतर होगी तो कुछ ही महीनों में एस्ट्रोटर्फ जगह-जगह नीचे से उठ जाएगा, जिससे खेलने के दौरान गेंद खिलाडि़यों को लग सकती है।

खिलाडि़यों को फायदा

एस्ट्रोर्टफ मैदान बनने से इसका सीधा फायदा जिले के उन खिलाडि़यों को होगा, जो एस्ट्रोटर्फ की प्रैक्टिस के चलते राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय खेलों में वंचित रह जाते हैं। शहर में ऐसे खिलाडि़यों की संख्या 14 से अधिक है, जो राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ले चुके हैं।