मेरठ के सभी विकास खंडों में जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता में हुआ सुशासन दिवस के मौके पर हुआ कृषि गोष्ठी का आयोजन

संयुक्त कृषि निदेशक कार्यालय में पीएम ने कृषकों से किया वर्चुअल संवाद, सूचना विभाग की एलईडी वैन द्वारा सीधा प्रसारण

Meerut। सुशासन दिवस के मौके पर शुक्रवार को सभी विकास खंडों में जनप्रतिनिधियों की अध्यक्षता में कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया। संयुक्त कृषि निदेशक कार्यालय में कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने फीता काटकर किया। उन्होंने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अíपत किए। इस मौके पर सूचना विभाग की एलईडी वैन द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन व कृषकों से वर्चुअल संवाद का सीधा प्रसारण किया गया। जिसको वहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों व कृषक आदि ने देखा। इस दौरान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के नौ करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की गई।

कृषकों से वर्चुअल संवाद

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने महाराजगंज, अरूणाचल प्रदेश, उड़ीसा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश व तमिलनाडु के कृषकों से वर्चुअल संवाद किया। इस अवसर पर सभी कृषकों ने एक स्वर में कहा कि नई व्यवस्था से किसानों को लाभ होगा। उन्होंने प्रधानंमत्री द्वारा किए जा रहे कार्यो की प्रशंसा की। पीएम मोदी ने कहा कि किसान कम पानी का उपयोग करके अच्छी फसल का उत्पादन कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) जारी रहेगी तथा किसान की भूमि उसी के पास रहेगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग भ्रम फैला रहे हैं, जो देश हित व किसान हित के लिए ठीक नहीं है।

गांव व गरीब का विकास

कार्यक्रम में अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर पीएम मोदी ने कहा कि अटल बिहारी बाजपेयी ने अपना पूरा जीवन राष्ट्र को समíपत कर दिया। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में गांव व गरीब का विकास था, जिस पर यह सरकार भी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा अटल बिहारी ने ग्राम सड़क योजना सर्व शिक्षा अभियान जैसे अनेकों जन उपयोगी कदम उठाए। पीएम ने कार्यक्रम के दौरान देशवासियों को क्रिसमस की बधाई भी दी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश के नौ करोड़ किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किश्त के रूप में 18 हजार करोड़ से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की गई। जिसमें यूपी के 2.13 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के बैंक खातों में 4260 करोड़ की धनराशि का ट्रांसफर भी शामिल है।

ये रहे मौजूद

हस्तिनापुर में विधायक दिनेश खटीक, जिला पंचायत अध्यक्ष ने कार्यक्रम का शुभारंभ कराया। जानी खुर्द में जितेंद्र सिंह, दौराला में कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, मवाना में सुनील भराला (मंत्री), रजपुरा में राज्यसभा सांसद कांता कर्दम और परीक्षितगढ़ में अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग आयोग लोकेश प्रजापति ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वहीं खरखौदा में विधायक सत्यवीर त्यागी, जानी में जितेंद्र सतवाई और सरधना में संगीत सोम ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।