देहरादून बाईपास स्थित वेदव्यासपुरी में स्थित है आइटी पार्क

Meerut। बहुप्रतीक्षित आइटी पार्क (एसटीपीआइ-इंक्यूबेशन सेंटर) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से होगा। साथ ही प्रधानमंत्री दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर रोड शो भी करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन की आधिकारिक रूप से घोषणा तो नहीं हुई है, लेकिन तैयारी शुरू हो गई है।

उद्घाटन का इंतजार

इसी क्रम में प्रशासन वेदव्यासपुरी को चमकाने के लिए जुट गया है। यहां सड़क व स्ट्रीट लाइट जल्द दुरुस्त करने के लिए नगर निगम ने टेंडर भी निकाल दिया है। आइटी पार्क देहरादून बाईपास स्थित वेदव्यासपुरी में स्थित है। इसका भवन तैयार है। कंपनियों के आवेदन भी आए हैं। अब सिर्फ इसके उद्घाटन का इंतजार है।

आ चुके हैं आवेदन

आइटी पार्क में इंक्यूबेशन सेंटर, डाटा सेंटर खुद एसटीपीआइ संचालित करेगा। यहां विभिन्न सुविधाओं से युक्त कक्ष को आइटी कंपनियों को किराये पर दिया जाएगा। आइटी पार्क में आइटी कंपनियों की जरूरत से संबंधित सुविधाएं मौजूद होती हैं, इसलिए कंपनियां अपना कार्यालय या कोई उपक्रम अन्य स्थान पर खोलने के बजाय आइटी पार्क का चयन करती हैं। एक अधिकारी के अनुसार यहां कक्ष आवंटन के लिए बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं। करीब 50 फीसद कक्ष जल्द ही आवंटित हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसमें सबसे ज्यादा मेरठ में विभिन्न स्थानों पर संचालित आइटी कंपनियों के आवेदन आए हैं।

सितंबर अंत तक आवंटन

कंपनियों ने आइटी पार्क में कक्ष आवंटन के लिए आवेदन किया है। आवेदन प्रक्रिया चल रही है। सितंबर अंत तक यहां कक्ष आवंटन होने लगेंगे। ताकि उद्घाटन से पहले ही कंपनियां कर्मचारी रखकर कार्य शुरू कर दें।