सीएमओ ने किया वैक्सीन का शुभारंभ

- 56 जिलों में शुरु किया जा रहा है अभियान

- 19 जिलों में शुरु हो चुका है तीन चरणों में अभियान

- 13 अगस्त से नई वैक्सीन न्यूमोकोकिल की शुरूआत करेगा विभाग

इसके तहत तीन चरणों में करीब

- 100421 बच्चों को तीन चरणों में दी जाएगी वैक्सीन

- 2016 में पांच साल की उम्र तक के 92 हजार बच्चों की मौत निमोनिया से हुई थी।

- 2010 में भारत में निमोनिया के 36 लाख मामले सामने आये थे।

Meerut । नवजात बच्चों को जानलेवा निमोनिया से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब न्यूमोकोकल वैक्सीन का प्रयोग करेगा। 13 अगस्त से इस नई वैक्सीन न्यूमोकोकिल की स्वास्थ्य विभाग के एक अभियान साथ शुरुआत करने जा रहा है। इसके तहत तीन चरणों में करीब 100421 बच्चों को यह वैक्सीन दी जाएगी।

13 को सांसद करेंगे शुभारंभ

सीएमओ डॉ। राजकुमार ने वैक्सीन की जानकारी दी। उन्होंने बताया क सका उदघाटन सांसद राजेन्द्र अग्रवाल 13 अगस्त को राजेन्द्र नगर स्थित पीएचसी में करेंगे। सीएमओ ने बताया कि निमोनिया के अंतर्गत न्यूमोकोकल डिजीज के द्वारा निमोनिया मैनजाइटिस (दिमाग की झिल्ली का सूजना), सेफ्टीसीमिया, साइनोसाइटिस और कान का संक्त्रमण हो जाता है। यह बीमारी एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलती है.उन्होंने बताया कि विश्व में निमोनिया के कारण हर वर्ष काफी बच्चों की मौत हो जाती है। 2016 में पांच साल की उम्र तक के 92 हजार बच्चों की मौत निमोनिया से हुई थी। इसका आंकड़ा प्रतिशत था। भारत में वर्ष 2010 में निमोनिया के 36 लाख मामले सामने आये थे। इसमें पांच लाख साठ हजार मामले न्यूमोकोकिल निमोनिया के थे। इनमें साढ़े तीन लाख बच्चों की मौत भी हुई थी। निमोनिया पांच वर्ष तक के बच्चों और बुजुगरें को ज्यादा प्रभावित करती है।

फ्री में लगेगी वैक्सीन

उन्होंने बताया कि न्यूमोकोकल वैक्सीन 100421 बच्चों को लगाई जाएगी। यह वैक्सीन प्राइवेट में साढ़े तीन हजार से चार हजार प्रति डोज के हिसाब से लग रही है जबकि सरकार इसे पूरी तरह से फ्री में लगाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आरंभ कर रहे हैं। यह अभियान 56 जनपदों में शुरु किया जा रहा है। इससे पूर्व प्रथम तीन चरण में 19 जनपदों में शुरु हो चुका है। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा। प्रवीण कुमार गौतम, बब्बन शुक्ला, मनीष बिसारिया और परवीन कौशिक मौजूद थे।