सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने पोषण माह और वैक्सीन का किया शुभारंभ

Meerut। जिले में बच्चों की सेहत के लिए गुरुवार का दिन अहम रहा। दरअसल, सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने राजेंद्र नगर अर्बन हेल्थ पोस्ट पर पहुंचकर बच्चों के लिए विटामिन ए और निमोकोकल वैक्सीन का शुभारंभ किया। सीएमओ डॉ। राजकुमार एवं टीकाकरण प्रभारी डॉ। प्रवीण गौतम समेत कई अन्य चिकित्साधिकारियों की उपस्थिति में सांसद ने बाल पोषण माह को हरी झंडी दी। उन्होंने कहा कि विटामिन ए जहां बच्चों को रतौंधी से बचाएगा, वहीं निमोकोकल वैक्सीन निमोनिया से बचाएगी। उन्होंने बताया कि पांच वर्ष के तक बच्चों की मौतों में 16 फीसद की वजह बैक्टीरियल निमोनिया है। दो साल पहले डायरिया रोकने के लिए रोटा वायरस वैक्सीन टीकाकरण में शामिल की गई थी। इस प्रकार अब इन दोनों टीकों से बच्चों की मौत दर में भारी कमी आएगी।

जानलेवा बीमारी से बचाव

सीएमओ डॉ। राजकुमार ने बताया कि स्वास्थ्य पोषण माह जून में होना था। निमोकोकल टीकाकरण कार्यक्रम में 13वीं वैक्सीन के रूप में शामिल की गई है।

अब बच्चों को निमोनिया जैसी जानलेवा बीमारी से बचाया जा सकेगा।

विटामिन ए की खुराक देने का कार्यक्रम एक माह चलेगा।

नौ माह के बच्चों को एक लाख यूनिट विटामिन दी जाएगी।

पांच साल तक की उम्र के बच्चों को दो लाख यूनिट विटामिन दी जाएगी।

टीकाकरण कार्यक्रम में 4.36 लाख से ज्यादा बच्चे कवर होंगे।

विटामिन ए की खुराक से बच्चों की रतौंधी खत्म होगी।

एक माह के दौरान 3407 सत्र लगाए जाएंगे।

एक लाख चार हजार 431 बच्चों को निमोकोकल वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है।

टीकाकरण में आसानी

सीएमओ ने बताया कि डिलीवरी प्वाइंट पर ही तीन वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग ने 12 सामुदायिक केंद्रों समेत अन्य प्रसव बिंदुओं पर जन्म के 28 घंटे के अंदर पोलियो, बीसीजी और हेपेटाइिटस बी का डोज देने का कार्यक्रम बनाया है। कोरोना की वजह से निजी अस्पतालों में प्रसवों की संख्या कम हुई, ऐसे में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर लोड बढ़ा है। हालांकि इससे टीकाकरण में आसानी भी हुई है। टीकाकरण प्रभारी डॉ। पीके गौतम ने कहा कि अब शहरी क्षेत्रों में 82, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 91 फीसद बच्चों को वैक्सीन दी जा चुकी है।