पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस का एक्शन प्लान तैयार

हिंसा फैलाने या हिंसा में लिप्त रहे लोगों पर होगी 110 जी की कार्रवाई

एसपी देहात को बनाया गया है नोडल अधिकारी

Meerut। पंचायत चुनावों में हिंसा को रोकने के लिए पुलिस ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। प्लान के तहत पुलिस अब 110जी के तहत कार्रवाई करेगी, जिससे पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराया जा सकें। चुनावों के मद्देनजर पुलिस ने मेरठ में 525 के करीब लोगों को चिन्हि्त किया है, जिनके खिलाफ कानूनी शिकंजा कसा जाएगा।

क्या होती है '110 जी' की कार्रवाई

पंचायत चुनाव में माहौल बिगाड़ने वाले पुलिस के निशाने पर है। एसपी देहात केशव कुमार ने बताया कि 110 जी के कार्रवाई अपराध की श्रेणी में आती है। पंचायत चुनाव या किसी भी चुनाव में मुचलका पाबंद पुलिस की पहली कार्रवाई होती है। यह कार्रवाई हिंसा करने या फैलाने में शामिल रहे लोगों पर चुनाव से पहले की जाती है। 110 जी की कार्रवाई चुनाव में बार-बार हिंसा करने या कराने वालों के खिलाफ होती है। इसके बाद ही गुंडा एक्ट और गैंगस्टर लगती है। इस बार मेरठ पुलिस ऐसे लोगों पर 110 जी के तहत कार्रवाई करेगी।

525 किए गए चिन्हि्त

पंचायत चुनाव के लिए भले ही अभी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ हो लेकिन सभी संभावित प्रत्याशी तैयारियों में भी जुट गए हैं। वही पुलिस ने भी 110 जी के तहत कार्रवाई करने का प्लान तैयार कर लिया है। दरअसल, एडीजी ने भी हाल ही में निर्देश दिए थे कि पंचायत चुनाव में जिनसे खतरा है, उनको चिन्हि्त किया जाना चाहिए। इसके बाद प्लान के तहत ही पुलिस ने 525 लोगों की सूची तैयार की, जिन पर 110 जी के तहत कार्रवाई होगी। हालांकि उनके खिलाफ पहले भी मुचलका पाबंद की कार्रवाई होती रही है। इसकी जिम्मेदारी एसपी देहात केशव कुमार को दी गई है। वह अपनी रिपोर्ट तैयार करने के बाद एक कॉपी एडीजी, आईजी और एसएसपी को सौपेंगे। जबकि दूसरी कॉपी डीएम और एसडीएम को सौंपी जाएगी।

मुचलका पाबंद की कार्रवाई

पंचायत चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए मुचलका पाबंद करने की कार्रवाई भी जा रही है। सभी थानेदारों ने अपने स्तर पर यह कार्रवाई पूरी कर ली है। जो भी प्रत्याशी चुनाव में ताल ठोकेंगे, उनके खिलाफ भी मुचलका पाबंद के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। शातिर अपराधियों पर गुंडा एक्ट और गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए एसपी देहात को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ