क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय में हंगामा कर रहे छात्र नेताओं को ले जाती पुलिस

छात्रों की मांग, प्री बोर्ड न सही कक्षा 10वीं व 11वीं के अंक आधार पर किया जाए पास

बिना अंक के प्रमोट हुए छात्रों ने हर विषय परीक्षा कराए जाने पर जताई आपत्ति

Meerut। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ के सामने स्टूडेंट्स ने धरना प्रदर्शन करके विरोध जताया। बिना अंक के बोर्ड परीक्षा में प्रमोट किए गए छात्रों का कहना है कि वह न ही कहीं प्रवेश प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं और न ही अपना रिजल्ट ही किसी को बता सकते हैं।

स्टूडेंट्स ने उठाए सवाल

स्टूडेंट्स के मुताबिक वे जब एक या दो सब्जेक्ट में फेल है तो पूरा एग्जाम क्यों दिलाया जा रहा है। इस बात का जवाब बोर्ड के पास भी नहीं है। इसलिए परेशानी हो रही है। स्टूडेंट्स का कहना है कि प्री बोर्ड न सही कक्षा 10वीं व 11वीं के अंक आधार पर उन्हें पास किया जाना चाहिए।

अगले महीने परीक्षा

क्षेत्रीय सचिव राणा सहस्त्रांशु कुमार 'सुमन' ने कहाकि शासन के निर्णय पर इन बच्चों को प्रमोट किया गया था। अब जिन्हें अंक लेने हैं उनके लिए अगले महीने परीक्षा कराई जा रही है। छात्रों के आवेदन 29 अगस्त तक प्रिंसिपल अपलोड करेंगे। इसके अलावा कोई भी निर्णय बोर्ड मुख्यालय या शासन स्तर पर ही लिया जा सकता है।

कई छात्र हुए प्रमोट

मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत चार मंडलों के 17 जिलों में 50 हजार से अधिक छात्रों को बिना अंक के बोर्ड परीक्षा में प्रमोट किया गया है। इनमें अधिकतर एक या दो विषयों में फेल हैं। बोर्ड ने उन्हें उसी अंक के आधार पर प्रमोट किया है। इसलिए फेल वाले अंक उनकी मार्कशीट में नहीं चढ़ाए गए हैं।

पुलिस से हुई नोकझोंक

छात्रों को शांत कराने पहुंची पुलिस और छात्र नेताओं में जमकर कहासुनी हो गई। वहीं, इसके बाद कहा-सुनी और धक्का-मुक्की भी हो गई।

हुई धक्का-मुक्की

पुलिस ने शान मोहम्मद, हैवेंस खान सहित अन्य छात्र नेताओं को स्कूली छात्रों को भड़काने से मना किया। दोनों पक्षों में जमकर धक्का-मुक्की हुई। कुछ समय बाद पुलिस दोनों उक्त छात्र नेताओं को शांति भंग करने के आरोप में थाने ले गई और चालान किया। शाम को उन्हें न्यायालय से जमानत मिली। इधर क्षेत्री बोर्ड कार्यालय पर छात्र तीन बजे तक रहे उसके बाद वहां से निकले।