पुलिस ने किया घटना को रिक्रिएट, जांच में परिवार के किसी करीबी के होने के मिल रहे सुबूत

आसपास के मोबाइल टावर्स का उठाया बीटीएस, कुछ नंबर्स को सर्विलांस पर लगाया

ढाई साल से घर में काम करने वाली नौकरानी पर पुलिस को शक, घर के चप्पे-चप्पे से वाकिफ है नौकरानी

Meerut। सर्राफा व्यापारी तेजपाल वर्मा के यहां चार हथियारबंद बदमाशों ने डाका तो जरूर डाला मगर इस डकैती की कड़ी परिवार के किसी करीबी से जुड़ती दिखाई दे रही है। इतना ही नहीं, तेजपाल वर्मा और पुलिस खुद इस बात को मान कर चल रही है कि कोई करीबी है जिसने घर का भेद बदमाशों को दिया। ये भेदी कौन हो सकता है, इसकी एंगल की तलाश में पुलिस की टीमें जुटी हैं। इसके लिए पुलिस घटना वाले इलाके के आसपास के मोबाइल टावर्स का बीटीएस खंगालने की तैयारी कर रही। वहीं आसपास लगे सीसीटीवी की रिकॉर्ड भी खंगाला जा रहा है। मगर देर रात तक पुलिस के हाथ कोई ठोस सुबूत नहीं लगा।

करीबी का हाथ

घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने पूरा क्राइम सीन रिक्रिएट करके भी देखा। इस दौरान तेजपाल वर्मा के दूसरे बेटे ललित ने बताया कि उनके पड़ोस का मकान बंद है। यह मकान बबलू तिवारी का है, जो अपने परिवार के साथ देहरादून शिफ्ट हो गए हैं। उनका यहां आना-जाना बहुत कम होता है। जिसके बाद ये साफ हो गया कि बदमाश पड़ोस के घर से सीढ़ी लगाकर तीसरी मंजिल यानि छत पर पहुंचे। यहां दरवाजे की कुंडी को खोलने के लिए दीवार तोड़ दी। दरवाजे को खोलकर सीढ़ी के रास्ते दूसरी मंजिल पर आ गए। यहां पर गेट बंद था। बदमाशों ने गेट की कुंडी तोड़ी। पुलिस का मानना है कि बदमाश घर की दरो-दीवार से अच्छी तरह वाकिफ थे। ऐसे में किसी करीबी ने घर के कोने-कोने से बदमाशों को वाकिफ कराया होगा।

दीवार तोड़ने की भनक नहीं

जिस तरह से बदमाशों ने छत पर दीवार तोड़ी, उसकी आवाज न घर में सो रहे लोगों को लगी और न ही पास-पड़ोस के लोगों को। हालांकि पीडि़त तेजपाल वर्मा की पत्नी शशि वर्मा ने घर में आहट का एहसास होने की बात कुबूली है।

नौकरानी पर भी शक

पुलिस की जांच में निकलकर सामने आया कि तेजपाल के घर के बारे में पूरी जानकारी नौकरानी पुष्पा निवासी काजीपुर को थी। घर में साफ-सफाई से लेकर सभी काम पुष्पा के द्वारा किए जाते हैं। शशि वर्मा ने ढाई साल पहले पुष्पा को अपने यहां काम पर रखा था। दुकान पर कोई भी नौकर नहीं है। ऐसे में पुलिस ने पुष्पा के बारे में भी तेजपाल के परिजनों से जानकारी की है। नौकरानी को भी पूछताछ के लिए पुलिस हिरासत में लेने की तैयारी कर रही है। उसका मोबाइल नंबर भी सर्विलांस पर लगाया गया है।

घटना में करीबी का हाथ लग रहा है। इसके अलावा भी कई बिंदुओं पर जांच-पड़ताल की जा रही है। कुछ टावर का बीटीएस उठाकर उन्हें सर्विलांस पर लिया गया है। कुछ अन्य नंबर्स को भी सर्विलांस पर लिया गया है। जल्द घटना का खुलासा होगा।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ