10 वाहन चोर कबाडि़यों पर एक्शन की तैयारी

एसपी सिटी के निर्देश पर सदर बाजार पुलिस ने बनाई लिस्ट

कबाडि़यों की अवैध संपत्ति पर भी कार्रवाई की तैयारी में पुलिस

Meerut। जिले में हो रही वाहनों की चोरी और लूट पर लगाम लगाने के लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत एसपी सिटी विनीत भटनागर ने सदर बाजार पुलिस को विशेष तौर पर निर्देश दिए हैं। खासतौर पर पुलिस ने सोतीगंज के 10 ऐसे वाहन चोर कबाडि़यों को चिन्हित किया है, जो लंबे समय से वाहन चोरी और कटान के धंधे में लिप्त हैं। इतना ही नहीं, इनकी अवैध संपत्ति पर एक्शन लेने का प्लान सदर बाजार पुलिस ने तैयार कर लिया है।

एसपी सिटी ने दिए निर्देश

कोरोना कफ्र्यू के बाद से सदर बाजार पुलिस, क्राइम ब्रांच की निगाहें सोतीगंज से हट गई थी। जबकि कई बार पुलिस के खुलासों में साफ हो चुका है कि वेस्ट यूपी और अन्य राज्यों से चोरी हुए वाहनों का कटान सोतीगंज में हो रहा है। ऐसे में एक बार फिर चोरी के वाहनों का कटान करने वाले कबाडि़यों पर नकेल कसने के एसपी सिटी विनीत भटनागर ने सदर बाजार पुलिस को दिशा-निर्देश दिए हैं।

गोपनीय लिस्ट तैयार

इन वाहन चोर कबाडि़यों की लिस्ट भी सदर बाजार पुलिस ने तैयार कर ली है, मगर लिस्ट को अभी गोपनीय रखा गया है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक सोतीगंज के 10 वाहनों चोर कबाडि़यों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं।

अवैध संपत्ति पर कार्रवाई

सूत्रों के मुताबिक इन कबाडि़यों में दोपहिया और चौपहिया वाहन चोरी और कटान करने वाले दोनों किस्म के वाहन चोर कबाड़ी शामिल हैं। ये वाहन चोर कबाड़ी पहले भी जेल जा चुके हैं और फिलहाल पुलिस इन कबाडि़यों की अवैध संपत्ति की जांच करने की बात भी कह रही है। सदर बाजार पुलिस द्वारा इस बाबत पूरी रिपोर्ट तैयार करके एसपी सिटी को भी भेज दी गई है।

पुराने प्लान फेल

सोतीगंज में कबाडि़यों पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने बीते वर्षो में कई प्लान बनाए थे, लेकिन उनकी सही तरीके से मॉनीटरिंग न होने से प्लान फेल हो गए, लिहाजा सोतीगंज में वाहन चोरी के कटान का धंधा फिर फल फूल रहा है।

रजिस्टर मेंटेन करना

तत्कालीन एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह ने सोतीगंज के सभी कबाडि़यों को रजिस्टर मेंटेन करने के निर्देश थे। कुछ दिन तक सदर बाजार पुलिस ने कबाडि़यों के रजिस्टर चेक किए, मगर धीरे-धीरे प्लान फेल हो गया। अब न तो रजिस्टर मेंटेन होता है और न ही रिकार्ड रखा जाता है।

सीसीटीवी की निगरानी

इसके अलावा सोतीगंज में चोरी के वाहनों के कटान पर प्रतिबंध लगाने के लिए कबाडि़यों के यहां सीसीटीवी भी लगाए गए थे। मगर अब सीसीटीवी की मॉनिटरिंग तक नहीं की जा रही है।

कई कबाडि़यों पर हुई कार्रवाई

पुलिस की ओर से कई कबाडि़यों के खिलाफ चोरी और लूट के वाहन काटने को लेकर कार्रवाई भी की जा चुकी है। इनमें इरफान उर्फ राहुल काला, मोहसिन, मन्नू कबाड़ी, सुहैल, मतीन समेत कई ऐसे बड़े नाम हैं जिनके खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई कर चुकी है। बीते दिनों पुलिस ने हाजी गल्ला पर भी कार्रवाई की है। उस पर संपत्ति के मामले में जांच बैठी है। इकबाल, मोहम्मद अफजाल समेत कई ऐसे बड़े नाम है पुलिस की रेडार में है। सोतीगंज में इनपुट्स मिलने पर दूसरे राज्यों और दूसरे जिलों की पुलिस भी कबाडि़यों की दुकानों पर दबिश देती है। कई राज्यों की पुलिस का आए दिन डेरा हता है।

सदर बाजार पुलिस को सक्रिय वाहन चोर कबाडि़यों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। आरोपी कबाडि़यों पर पूरी तरह से निगरानी रख उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विनीत भटनागर, एसपी सिटी, मेरठ