सोतीगंज में कबाडि़यों के गोदाम से पुलिस ने बरामद किए थे टू व्हीलर और फोर व्हीलर के 20 इंजन

एसएफएल की टीम ने 10 इंजनों की जांच पूरी की, सभी चोरी और लूट के निकले

24 कबाडि़यों पर दर्ज किए गए थे मुकदमे, तीन गिरफ्त में, 21 कबाड़ी चल रहे फरार

Meerut। सोतीगंज में अवैध वाहन कटान पर पुलिस का शिकंजा रोजाना कड़ा होता जा रहा है। इसके तहत सदर बाजार पुलिस अब कबाडि़यों पर ईनाम जारी करने की तैयारी में जुट गई है। इस बाबत सदर बाजार पुलिस ने एसएसपी को फाइल बनाकर भी भेज दी है। वहीं दूसरी ओर आज एफएसएल टीम सोतीगंज से बरामद इंजनों की जांच भी करेगी। जिसके बाद चोरी के वाहनों की रिपोर्ट तैयार कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। एसपी सिटी विनीत भटनागर के मुताबिक कबाडि़यों के गिरफ्तारी के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कबाडि़यों पर ईनाम घोषित करने के दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

21 कबाड़ी फरार

सोतीगंज में कबाडि़यों के यहां कई दिन तक चली दबिश के दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में संदिग्ध इंजन बरामद किए थे। जिनमें टू व्हीलर और फोर व्हीलर के 20 इंजन भी शामिल थे। पुलिस ने इस मामले में 24 कबाडि़यों पर मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई भी की थी। वहीं अभी तक केवल तीन कबाड़ी ही पुलिस की गिरफ्त में आए हैं, बाकी 21 खिलाड़ी अभी भी फरार चल रहे हैं। इस मामले में सोतीगंज के गोदामों को भी सील किया गया था।

ईनाम का तैयारी

सोतीगंज के कबाडि़यों की गिरफ्तारी के लिए सदर बाजार लगातार दबिश की कार्रवाई कर रही है लेकिन अभी तक कोई कबाड़ी पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा है। जिसके चलते अब पुलिस ने सोतीगंज के फरार कबाडि़यों पर ईनाम घोषित करने की तैयारी कर ली है।

गैर जमानती वारंट जारी

सोतीगंज के फरार कबाडि़यों पर ईनाम घोषित करने के बाद भी अगर वो पेश नहीं होते हैं तो उनके गैर जमानती वारंट जारी किए जाएंगे। इसके बाद भी आरोपी कोर्ट में पेश नहीं हुए तो उनके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई की जाएगी।

गोवा और उत्तराखंड में लोकेशन

पुलिस ने फरार कबाडि़यों की गिरफ्तारी के लिए सर्विलांस का भी सहारा लिया है। जिसमें सामने आया है कि ज्यादातर कबाड़ी फरारी काटने के लिए गोवा और उत्तराखंड भाग गए है। कबाडि़यों की लोकेशन के आधार पर पुलिस संबंधित राज्यों की पुलिस से भी संपर्क में है। हालांाकि फरार 21 कबाड़ी अभी तक पुलिस की गिरफ्त में नहीं आए हैं।

एफएसएल करेगी जांच

एफएसएल टीमों ने सोतीगंज से बरामद हुए इंजनों की जांच करनी शुरू कर दी है। गाजियाबाद के निवाड़ी से मेरठ आकर फॉरेंसिक टीम 10 करीब इंजनों की जांच कर चुकी है। वहीं शनिवार को भी फॉरेंसिक टीम को इंजनों की जांच करनी थी लेकिन किसी वजह से टीम जांच के लिए नहीं आ पाई। अब सोमवार को एफएसएल टीम मेरठ आकर बाकी बचे करीब दर्जन भर इंजनों की जांच करेगी। पुलिस के मुताबिक सभी इंजनों की जांच के बाद एक रिपोर्ट जारी की जाएगी। हालांकि फॉरेंसिक टीम की जांच में अभी तक सभी इंजन चोरी और लूट के पाए गए हैं।