जरूर करें मतदान, सोशल डिस्टेंसिंग का भी रखें ध्यान

मतदान केंद्रों पर मास्क पहनकर जाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें

मतदान के लिए पहचान पत्र का होना अनिवार्य है।

इनमें से कोई एक हो पहचान पत्र

वोटर फोटो पहचान पत्र

आधार कार्ड

ड्राइविंग लाईसेंस

पैन कार्ड

भारतीय पासपोर्ट

राज्य/केंद्र सरकार, संासदों/विधायको/ विधान परिषद सदस्याें को जारी आधिकारिक पहचान पत्र

शैक्षिक संस्थाओं के पहचान पत्र

मतदाताओं को बैंगनी रंग का स्केच पैन उपलब्ध कराया जाएगा।

जिस उम्मीदवार को पहली वरीयता का मत देना है उस प्रत्याशी के नाम के सामने के कॉलम में 1 लिखें।

मतदाता उतनी वरीयता अंकित कर सकते है। वरीयता अंक भारतीय अंको के 1, 2, 3 आदि या रोम स्वरूप में लिखे जा सकते है।

मतपत्र पर न तो हस्ताक्षर करें, न ही शब्द और अंगूठे का निशान बनाए।

बुखार के मरीज शाम पांच बजे सबसे आखिरी में वोट डाल सकेंगे।

कंट्रोल रूम नंबर भी जारी किया गया है। इस नंबर पर 0121 -2664134 कॉल कर सकते है।

मेरठ खंड स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन के लिए विक्टोरिया पार्क से रवाना हुई पोलिंग पार्टी

प्रेक्षक शिक्षक और डीएम ने किया पोलिंग पार्टियों को रवाना

सुबह आठ बजे से शाम को पांच बजे तक होगा मतदान

मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए गोले

Meerut। मेरठ खंड स्नातक एवं शिक्षक चुनाव आज सम्पन्न होगा। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक अपने मत का प्रयोग वोटर कर सकते है। सोमवार को मतदान केंद्रों के लिए डीएम ने पोलिंग पार्टी रवाना कर दी है। फर्जी ढंग से चुनाव में वोट डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई रहेगी। सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

मेरठ में स्नातक के लिए 77 और शिक्षक के लिए 30 बूथ हैं। जिन पर 107 पोलिंग पाíटयां विक्टोरिया पार्क से रवाना हुई। एक पोलिंग पार्टी में एक पीठासीन अधिकारी व 3 मतदान अधिकारी हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक-शिक्षक सत्येंद्र कुमार सिंह आईएएस व डीएम के। बालाजी ने पोलिंग पार्टी रवाना स्थल विक्टोरिया पार्क का निरीक्षण किया।

नौ जिलों में 113 मतदान केंद्र

डीएम के बालाजी ने बताया कि मेरठ खंड स्नातक निर्वाचन के लिए मेरठ व सहारनपुर मंडल के सभी नौ जनपदों में मिलाकर 113 मतदान केंद्र व 372 मतदेय स्थल (सहायक बूथ सहित) बनाए गए है। मेरठ में स्नातक के लिए 77 बूथ व 31 मतदान केंद्र शिक्षक के लिए 30 बूथ व 30 मतदान केंद्र है।

नोटा का विकल्प नहीं

डीएम के। बालाजी ने बताया कि मतदान स्नातक के लिए 30 व शिक्षक निर्वाचन के लिए 15 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है। उन्होने बताया कि मतपत्र में नोटा का विकल्प नहीं होगा तथा प्रथम वरीयता देना मतदाता को आवश्यक होगा। स्नातक के लिए सफेद व शिक्षक के लिए गुलाबी बैलेट पेपर होगा।

तीन दिसंबर को मतगणना

स्नातक निर्वाचन के लिए मेरठ में 60204 व शिक्षक निर्वाचन के लिए 5452 मतदाता है। उन्होंने बताया कि मेरठ व सहारनपुर मंडल के सभी नौ जनपदों में मिलाकर स्नातक के लिए 297320 व शिक्षक के लिए 33040 मतदाता है। उन्होंने बताया कि मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

सुरक्षित रखी जाएंगी मत पेटियां

रिटर्निग ऑफिसर अनीता सी मेश्राम ने मत पेटियों को सुरक्षित रखवाने के निर्देश दिए है। चुनाव सम्पन्न कराए जाने के बाद सील्ड मत पेटिकाएं मतगणना केंद्र कताई मिल गगोल रोड, परतापुर मेरठ पर मेरठ खंड स्नातक के लिए स्ट्रांग रूम संख्या दो मतगणना हॉल संख्या एक में रखी जाएगी। इसके साथ ही मेरठ खंड शिक्षक सीट की मतपेटिकाएं स्ट्रांग रूम पांच और चार में पुलिस कस्टडी में रखी जाएगी। मतगणना केंद्रों पर 14-14 टेबिल और एक-एक टेबिल लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मतों की गणना के संबंध में प्रत्याशियों द्वारा मतगणना अभिकर्ता की नियुक्ति की जानी है, जिसके लिए प्रत्याशियों /निर्वाचन अभिकर्ता से अपील की है कि वह प्रारूप-18 में अपने मतगणना अभिकर्ता के नाम, पता एवं 02 फोटोग्राफ सहित आवेदन दिनांक एक दिसंबर को ग्यारह बजे उनके कार्यालय पर कर सकते है। जिसके बाद प्रवेश पत्र भी जारी किया जाएगा।