जिला टीबी विभाग और पोस्ट ऑफिस में हुआ करार

शहर के 42 डाकखानों में मिलेगी सुविधा

Meerut। टीबी के मरीज का अगर बैंक में अकाउंट नहीं हैं तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी के मरीजों का अकाउंट अब पोस्ट ऑफिस भी खुल सकेगा। यही नहीं मरीजों को इसके तहत जीरो बैलेंस अकाउंट की सुविधा भी मिल सकेगी। योजना का लाभ मरीजों को देने के लिए स्वास्थ्य विभाग और पोस्ट ऑफिस विभाग में कांट्रेक्ट साइन हो गया है। जिसके तहत मरीजों को अकाउंट खुलवाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

सुपरवाइजर करेंगे मदद

टीबी के मरीजों का पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने की जिम्मेदारी भी स्वास्थ्य विभाग की होगी। विभाग ने ये जिम्मेदारी सुपरवाइजर्स को सौंपी है। सुपरवाइजर्स मरीज और उसके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में कोर्डिनेशन कर अकाउंट खुलवाने में मरीजों की मदद करेंगे। इसके लिए विभाग ने ऐसे मरीजों की लिस्ट तैयार करनी शुरू कर दी है, जिनके पास अकाउंट नहीं हैं। इस योजना के तहत मरीजों को सिर्फ अपना आईडी और एड्रेस प्रूफ देना होगा। इसके लिए जिले के 42 पोस्ट ऑफिसेज को चिंहित किया गया है।

लगेंगे शिविर

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के लिए विभाग की ओर से शिविर भी लगवाए जाएंगे। जिन क्षेत्रों में मरीजों की संख्या अधिक होगी, वहां शिविर के माध्यम से अकाउंट खुलवाए जाएंगे। विभागाधिकारियों का कहना है कि बैंक में जीरो बैलेंस में अकाउंट न खोल पाने वाले मरीजों के लिए ही ये सुविधा होगी।

ये है निक्षय पोषण योजना

टीबी के मरीज पौष्टिक आहार ले सकें इसके लिए विभाग की ओर से हर महीने उन्हें 500 रूपये की धनराशि दी जाती है। निक्षय पोषण योजना के तहत ये धनराशि सीधे मरीज के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। योजना 1 अप्रैल 2018 में लागू की गई थी। इसका लाभ केवल उन्हीं मरीजों को दिया जाता है जो रेग्यूलर ट्रीटमेंट ले रहे हैं।

टीबी के मरीजों को निक्षय पोषण योजना का लाभ देने के लिए पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाए जाएंगे। कई मरीज ऐसे हैं, जिनके पास अकाउंट नहीं हैं और उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

डॉ। एमएस फौजदार, जिला टीबी अधिकारी