डाक विभाग ने बुधवार को लांच किया स्पेशल लिफाफा

प्लास्टिक कोटेड लिफाफे में भेजिए राखियां नहीं होगी खराब

10 रुपये होगी इस खास लिफाफे की कीमत

Meerut। रक्षाबंधन के मद्देनजर डाक विभाग ने दूर रहने वाले भाइयों को राखी भेजने के लिए स्पेशल लिफाफा लांच किया है। ये लिफाफे पूरी तरह से प्लास्टिक कोटेड हैं। रास्ते में राखियां खराब न हो इसके मद्देनजर ही इस डाक विभाग ने ये व्यवस्था की है।

10 रूपये है कीमत

राखी के लिए विशेष तौर पर आए प्लास्टिक कोटेड लिफाफों को बुधवार को प्रवर अधीक्षक विजेंद्र सिंह और पोस्ट फोरम सलाहकार समिति के सदस्य सरबजीत सिंह कपूर ने कैंट डाकघर स्थित कार्यालय में लांच किया। प्रवर अधीक्षक विजेंद्र सिंह ने बताया कि इनकी कीमत प्रति लिफाफा दस रूपये है। उन्होंने बताया कि डाकघर सहित जिले के अन्य मुख्य और उपडाकघरों में ये लिफाफा उपलब्ध करवाया जाएगा।

मिल रही थी शिकायतें

प्रवर अधीक्षक विजेंद्र सिंह ने बताया कि रक्षा बंधन के पर्व के दौरान बहनों द्वारा दूर-दराज में रहने वाले भाईयो को डाक से राखी भेजती हैं। ये रिवाज कई सालों से बरकरार है। उन्होंने बताया कि देखने में आ रहा था कि कई बार राखियां काफी महंगी होती है डाक विभाग द्वारा ये बैगों मे भरकर भेजी जाती है। साधारण लिफाफा होने की वजह से राखियां रास्ते मे ही खराब हो जाती है। इसको लेकर काफी शिकायतें विभाग के पास आ रही थी। जिसके बाद ही विभाग ने विशेष प्रकार के लिफाफों का प्रयोग करने का फैसला लिया। उन्होंने बताया कि इसी समस्या को देखते हुए विभाग की ओर से पहली बार प्लास्टिक कोटेड लिफाफों का प्रचलन शुरु किया जा रहा है।