मेरठ सिटी से प्रयागराज के लिए जाने वाली संगम एक्सप्रेस ट्रेन के तीन कोच के लिए निकाले गए टेंडर

प्राइवेट कंपनियां बोली लगाने के बाद लीज पर लेंगी कोच

तीनों कोच में 12 टन करीब सामान हो सकेगा बुक

>Meerut। रेलवे के निजीकरण के क्रम में अब प्राइवेट कंपनियों को आपका सामान बुक करने का काम दिया जा रहा है। निजी कंपनियां रेलवे के पार्सल कोच में आपका सामान बुक करेंगे और उनके ही कर्मचारी आपका सामान ले जाने की पूरी जिम्मेदारी उठाएंगे। स्टेशन अधीक्षक आरपी सिंह ने बताया कि रेलवे अपने कई कामों के लिए पंजीकृत प्राइवेट कंपनियों को ठेका दे रहा है। इसी क्रम में पार्सल के लिए भी कवायद चल रही है।

निकाले गए टेंडर

इसके लिए मेरठ सिटी से प्रयागराज के लिए जाने वाली संगम एक्सप्रेस ट्रेन के चार कोच में से तीन कोच के लिए टेंडर निकाले गए हैं। इसमें प्राइवेट कंपनियां बोली लगाने के बाद लीज पर कोच लेंगी। लीज फाइनल होने के बाद यात्रियों का सामान रेलवे के कर्मचारियों की बजाएप्राइवेट कंपनियों के कर्मचारी पहुंचाएंगे। इसके लिए रेलवे में पंजीकृत कंपनियों को ही टेंडर में भाग लेने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। एक वर्ष पहले अमेजन ने भी इस टेंडर प्रक्रिया में भाग लिया था।

12 टन सामान लोड

इसके तहत फिलहाल प्रयागराज के लिए जाने वाली संगम एक्सप्रेस के चार में से तीन कोच दिए जा रहे हैं। संगम एक्सप्रेस में दो आगे और दो पीछे कोच हैं। एक कोच में कंपनी करीब चार टन सामान लोड कर सकेगी यानि तीन कोच में करीब 12 टन सामान। इसके तहत सिटी स्टेशन पर पार्सल विभाग में कर्मचारी भी काफी कम कर दिए गए हैं। फिलहाल सिटी स्टेशन पर तीन पार्सल पोर्टर सहित एक क्लर्क तैनात है। जबकि पार्सल कार्यालय में एक साल पहले तक 25 कर्मचारी तैनात थे।