- यूपी बोर्ड मूल्यांकन में कम पहुंची ओएमआर शीट

- चढ़ाने पड़ रहे हैं रफ नंबर, डबल काम करना पड़ रहा है।

मेरठ। यूपी बोर्ड में मूल्यांकन शुरु हुए छह दिन हो गए हैं। मेरठ में चार केंद्रों पर मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है। मूल्यांकन के दौरान केंद्रों पर ओएमआरशीट कम पड़ना बड़ी परेशानी बन गया है। ऐसे में शिक्षकों को डबल मेहनत करनी पड़ रही है। जिसके चलते मूल्यांकन में एक्स्ट्रा समय भी लग रहा है।

काफी महत्वपूर्ण है शीट

दरअसल ओएमआरशीट मूल्यांकन के बाद कॉपियों में नंबर टोटल किए जाते हैं। इन टोटल को ओएमआरशीट पर रोल नंबर सहित व सब्जेक्ट सहित लिखा जाता है। इसके बाद ही बंडल बांधा जाता है। बोर्ड में इन ओएमआरशीट से ही नम्बर देखकर रिजल्ट के लिए चढ़ाए जाते हैं।

कम है ओएमआरशीट

केंद्रों पर ओएमआर शीट कम पड़ रही है। ऐसे में शिक्षकों को ओएमआरशीट के आने तक अभी रफ लिस्ट तैयार करनी पड़ रही है। इस लिस्ट से ओएमआरशीट पर भी नंबर उतारने होंगे, जिससे समय दुगुना लग जाएगा। शिक्षको का कहना है कि कही न कही इसका असर मूल्यांकन के समय पर पड़ सकता है।

नहीं मिल रहीं शीट

एसडी ब्वॉयज सदर में विज्ञान की कॉपी चेक करने वाली सुशीला व आनंद शर्मा ने बताया कि उनके तीन बंडल की ओएमआरशीट नहीं निकली। वहीं जीआईसी में मूल्यांकन करने वाली गृहविज्ञान की शिक्षिका नीरा जस्सल, सुमन रस्तोगी ने बताया कि उनके कई बंडलों से ओएमआरशीट नहीं निकली है।

ओएमआरशीट की दिक्कत आ रही है, जब तक ओएमआरशीट नहीं आती तब तक रफली सूची तैयार की जा रही है। मुख्यालय में सूचना दी है शीट आते ही उनपर नंबर उतरवा लिए जाएंगे।

-श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस