तीन साल से चल रहा मोबाइल टावर का ठेका भी पूरा नहीं हो पाया है।

कैंट में अभी तक मोबाइल कनेक्टिविटी का काम नहीं हो सका पूरा

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण में कैंट बोर्ड के पिछड़ने के कई कारण हैं। हालत यह है कि कैंट बोर्ड के ठेके बिना एग्रीमेंट के चल रहे हैं। कुछ ठेकों के पूरा होने की आधी मियाद निकल गई हैं, लेकिन एग्रीमेंट फिर भी नहीं किया जा सका है। लेटलतीफी के चलते विज्ञापन का ठेका निरस्त होने जा रहा है। ऐसे में तीन साल से चल रहा मोबाइल टावर का ठेका भी पूरा नहीं हो पाया है।

अगस्त में होना था काम

कैंटवासियों को मोबाइल कनेक्टिविटी से निजात दिलाने के नाम पर सैन्य व सिविल एरिया में टावर लगाए जाने का ठेका किया गया था। जो अगस्त में ही पूरा होना था। तीन साल के ठेके की करीब आधी मियाद पूरी होने को आई है, लेकिन अभी तक ठेकेदार से एग्रीमेंट तक नहीं हो सका है। हालांकि, बोर्ड की बैठकों में कई बार मोबाइल ठेकेदार के खिलाफ कठोर कार्रवाई व एग्रीमेंट न किए जाने पर जमानत राशि व उसका सामान जब्त कर लेने तक की चेतावनी जारी की गई। यह बात अलग है कि बोर्ड की फाइलों में चेतावनी से आगे नहीं बढ़ सका है, बात सिर्फ टावर ठेकेदारों से एग्रीमेंट तक ही सीमित नहीं है, हालांकि कई स्थानों पर होर्डिग भी मुंह चिढ़ाते नजर आते हैं। कुछ ऐसे भी है जहां अनुमति नहीं हैं, लेकिन होर्डिग लगे हैं।

मिली थी हरी झंडी

गौरतलब है कि कैंट में मोबाइल टॉवर का मामला लंबे समय से चल रहा है, जून-2017 में इसे बोर्ड बैठक में रखा गया था। तभी से मामला चल रहा है रक्षा मंत्रालय की तरफ से लीज पर डिफेंस की जमीन लेकर टॉवर लगाने को हरी झंडी मिली थी, 30 जून 2018 में टेंडर निकाला गया, जिसमें इंडस और अमेरिकन टॉवर कंपनी ने कैंट बोर्ड से संपर्क किया, कैंट बोर्ड और स्टेशन कमांडर ने 25 साइट को फाइनल किया था, 14 मार्च 2019 को हुई बोर्ड बैठक में इंडस टॉवर पर सहमति बनाकर प्रस्ताव पास किया गया था। साथ ही अगस्त से टावर लगाने की बात कही गई थी, लेकिन अभी तक तो तीन साल पहले की इस योजना पर कोई काम नहीं हो पाया है मामला अटका है।

ये हैं मोबाइल टॉवर की साइट

बंगला नंबर 173 आबूलेन, मेजर रणवीर पार्क बीसी बाजार, निकट एसएसडी लालकुर्ती बीआई बाजार, निकट आरए बाजार, रोड साइड निकट वोल्गा रेस्टोरेंट, बुचरी रोड लालकुर्ती बीआई बाजार, निकट रानी लक्ष्मीबाई पार्क आरए बाजार, गांधी बाग, निकट चाट बाजार हिल स्ट्रीट सदर बाजार, निकट वूमेन गेस्ट हाउस बीसी बाजार, बंगला नंबर 227 वेस्ट एंड रोड, निकट शक्ति धाम मंदिर लालकुर्ती बीआई बाजार, टंडेल मोहल्ला बीसी बाजार, अंबेडकर पार्क सदर बाजार, बंगला नंबर 193 नया बाजार, भगत लाइंस शॉपिंग सेंटर, सीमेंट्री लाइंस, आर्मी पब्लिक स्कूल, एरिया गोल्फ कोर्स, चार्जिंग रैम प्री-प्राइमरी स्कूल।

टॉवर लगने थे, काम भी शुरु हो गया था, लेकिन कोरोना के कारण कार्य अटक गया। अब जैसे ही सब ठीक होगा। इसको आगे बढ़ाया जाएगा, इस मामले पर एक मीटिंग भी होगी।

प्रसाद चव्हाण, सीईओ, कैंट बोर्ड