कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी शासन ने जारी किए निर्देश

- एयरपोर्ट, बस और रेलवे जारी करेगा यात्रियों की सूची, होंगी जांचें

Meerut केरल से यूपी आने वाले लोगों को फिर से 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा। इन राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामले दोबारा तेजी से फैलने लगे हैं। बढ़ते खतरे को देखते हुए यूपी सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इस संबंध में सभी जिलों को पत्र जारी कर तुरंत एक्शन मोड में आने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत यहां से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाएगी

------

ोगी जांच

शासन के निर्देशों के तहत महाराष्ट्र एवं केरल से एयर वे के जरिए आने वाले यात्रियों एयरपोर्ट पर ही पहले एंटीजन टेस्ट होगा। अगर किसी में लक्षण मिलते हैं तो उसकी आरटीपीसीआर जांच होगी। वहीं रेल मार्ग एवं बस व दूसरे माध्यमों से आने वाले यात्रियों की सूचना संबंधित परिवहन सेवा स्वास्थ्य विभाग को देगा। इसके आधार पर यात्रियों का सर्विलेंस और टेस्टिंग करवाई जाएगी।

-----

ोगा प्रचार

सीएमओ और जिला सíवलांस यूनिट के नंबर्स के साथ ही जरूरी गाइडलाइन को लेकर प्रचार भी किया जाएगा। इसके लिए के सभी रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों तथा एयरपो‌र्ट्स पर सर्विलंस नंबर और क्वारंटीन करने के नियम बताए जाएंगे। सीएमओ भी अपने स्तर से एयरपो‌र्ट्स, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों से इन दो राज्यों से आने वाले पैसेंजर्स की लिस्ट लेकर जनपदीय सíवलांस दलों के जरिए सíवलांस क्वारंटीन तथा जांच की उचित व्यवस्था करवाएंगे।

----

होगी निगरानी

नगरीय क्षेत्रों में मोहल्ला निगरानी समिति तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम निगरानी समितियां अपने क्षेत्र में इन दो राज्यों से वापस आने वाले यात्रियों पर पूरी नजर रखेंगी। इन यात्रियों के द्वारा क्वारंटाइन में रहने के नियमों का ध्यान रखा जाएगा और बाहर से आने वालों की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को देंगे। नए स्ट्रेन का पता लगाने के लिए सैंपल केजीएमयू या इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी में भेजे जाएंगे। वहीं लेवल-1 अस्पतालों को एक्टिव किया जाएगा।

---

शासन की ओर से गाइडलाइन आ गई है। इसके तहत प्लान बनाकर जांच की जाएगी। सर्विलेंस सेल को एक्टिव कर दिया गया है।

डा। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ।