सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रामलीला और दशहरा की तैयारियों में जुटी शहर की रामलीला कमेटियां

कमेटियों ने किया फैसला, दशहरा पर रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले फूंककर परंपरा को निभाएंगे

Meerut। रामलीला की तैयारियों में जुटी कमेटियों को अभी आयोजन के लिए प्रशासन की अनुमति नहीं मिली है। हालांकि ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है आज रामलीला आयोजन को लेकर परमिशन मिल सकती है। वहीं दूसरी तरफ नियमों के आधार पर ही रामलीला मंचन हो कमेटियों ने इसकी तैयारी शुरु करने के साथ ही कलाकारों से संपर्क करना शुरूकर दिया है। कमेटियों ने यह भी तय किया है कि रामलीला हो या न हो दशहरा जरुर मनाया जाएगा और पूतलों को भी फूंका जाएगा। इस बाबत कमेटियां अपनी तैयारी कर रही हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रामलीला

रजबन रामलीला कमेटी के महामंत्री सतीश यादव ने बताया कि रामलीला के लिए परमिशन लेने गए थे लेकिन अभी परमिशन नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि अगर परमिशन मिलती है तो कलाकारों द्वारा धर्मशाला में कम लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रामलीला का आयोजन किया जाएगा। साथ ही इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। अगर रामलीला की परमिशन नहीं तो दशहरा हर हाल में मनाया जाएगा। वहीं इस बार 20 फुट का रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पूतला बनाकर, बच्चों को सजाकर उनसे ही फूंकवा देंगे।

दशहरा जरूर मनाएंगे

छावनी रामलीला कमेटी के महामंत्री गणेश अग्रवाल के अनुसार रामलीला की परमिशन को लेकर अभी प्रशासन ने कुछ क्लीयर नहीं किया है। मगर हमारी तरफ से दिल्ली के कलाकारों से कांटेक्ट किया गया है। उनको बोला गया है रामलीला होती है तो आपको मंचन के लिए बुलाया जाएगा। वहीं अगर रामलीला के लिए परमिशन नहीं मिली तो कम लोगों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग समेत सभी नियमों को फॉलो करते हुए दशहरा जरूर मनाया जाएगा। इस बार भी रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के करीब सौ फुट के पुतले फूंके जाएंगे। वहीं शहर रामलीला कमेटी के मीडिया प्रभारी संजीव ने बताया कि वो इस बार कथा कराने की तैयारी है। अगर परमिशन नहीं मिली तो दशहरा मनाकर हर साल की परंपरा को जरूर निभाएंगे।