कमिश्नर ने किया कलक्ट्रेट का निरीक्षण, साफ सफाई व पत्रावली रख-रखाव पर जताई संतुष्टि

नगर निकायों के कार्यो को गंभीरतापूर्वक लेने के निर्देश

Meerut । कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने शनिवार को कलक्ट्रेट का निरीक्षण किया। यहां आगमन पर उन्हें गार्ड आफ ऑनर दिया गया.कमिश्नर ने आईजीआरएस प्रकरणों में डिफाल्टर संदर्भो का प्राथमिकता पर निस्तारण कराने व जनपद की रैकिंग सुधारने के लिए कहा। आयुक्त ने कलक्ट्रेट की साफ सफाई व पत्रावली रख-रखाव पर अपनी संतुष्टि जताई। उन्होंने कहाकि नगर निकायों के कार्यो को गंभीरतापूवर्1क लें।

खतौनियों की पत्रावलियां देखीं

आयुक्त ने राजस्व अभिलेखागार कक्ष का भी जायजा लिया। वहां खतौनियों की पत्रावलियां निकलवाकर देखी। उन्होंने कहा कि पत्रावलियों को सिल्वर फिश से बचाने की पूर्ण व्यवस्था करें। उन्होंने वहां 1857 के संरक्षित अभिलेखों के बारे में जानकारी ली। वहीं, फारसी अनुवादकों के माध्यम से जानकारी लेने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने प्रशासनिक अधिकारी कार्यालय कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने कहाकि पत्रावलियों में कोई भी आवेदन या कार्य लंबित न रखें।

कई जानकारी ली

आयुक्त ने सामान्य लिपिक पटल का निरीक्षण कर संबंधित लिपिक से कर्मचारियों की प्रोन्नति संबंधी जानकारी ली। कमिश्नर ने सहायक सामान्य लिपिक पटल का भी निरीक्षण किया। उन्होने वेतन लिपिक द्वितीय पटल पर कर्मचारियों व अधिकारियों के प्रोविडेन्ट फंड व एनपीएस कटौतियों से संबंधित पत्रावलियों को भी देखा। इसके अलावा राजस्व सहायक प्रथम व द्वितीय पटल का भी निरीक्षण किया।

रैकिंग सुधारने के लिए कहा

आयुक्त ने शस्त्र अनुभाग के निरीक्षण के दौरान एनडीएएल/एएलआईएस साफ्टवेयर का एक्सेस पुलिस थानों में भी कराने के लिए कहा। आयुक्त ने नजारत अनुभाग, नायब नाजिर प्रथम व द्वितीय पटल का भी निरीक्षण किया तथा भूलेख लिपिक से मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना में किसानों को कितना व किस प्रकार लाभ दिया जा रहा है इसकी जानकारी ली। उन्होने डीएलआरसी पटल का भी निरीक्षण किया। आयुक्त ने कलक्ट्रेट की साफ सफाई व पत्रावली रख-रखाव पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। इस अवसर पर जिलाधिकारी के। बालाजी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल, वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, नगर मजिस्ट्रेट एस.के। सिंह आदि मौजूद रहे।