सीसीएसयू में अब कॉपियों का मूल्यांकन खत्म को चुका है

अब यूनिवíसटी की ओर से परीक्षा विभाग को नम्बर भेज दिए गए है

Meerut। सीसीएसयू में अब कॉपियों का मूल्यांकन खत्म को चुका है। अब यूनिवíसटी की ओर से परीक्षा विभाग को नम्बर भेज दिए गए है। मूल्यांकन के बाद रिजल्ट को लेकर अब तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। ऐसे में यूजी के रिजल्ट को लेकर अब प्रमोट करने की कवायद शुरु हो चुकी है। यूनिवíसटी में ऐसा विचार किया जा रहा है कि कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर ही सभी को प्रमोट करने का सोचा जा रहा है। इस संबंध में शासन का जल्द ही निर्देश आने वाला है। जैसे ही आता है तुरंत प्रमोट कर दिया जाएगा।

प्रमोट करने को तैयार

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी में फस्र्ट इयर व सेकेंड इयर के स्टूडेंट को प्रमोट करने के लिए कहा गया है। इधर मूल्यांकन कम्पलीट होने के बाद कॉपियों के नम्बर परीक्षा विभाग को दे दिए गए है। अब परीक्षा केंद्र पर इन कॉपियों के आंकेक्षण कर उनका रिजल्ट होमवर्क तैयार करने की तैयारी चल रही है। शासन के आदेश से पहले अपने लेवल पर यूनिवíसटी ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है। जिन विषयों के एग्जाम हो चुके है। उनकी कॉपियों का मूल्यांकन करके उसके आधार पर ही रिजल्ट तैयार करने की तैयारी है।

हो सकता है बीएड में भी प्रमोट

बीएड के एग्जाम को लेकर अभी तक स्टूडेंट में असमंजस है। ऐसा बताया जा रहा है इसमें भी फ‌र्स्ट ईयर में प्रमोट करने की तैयारी चल रही है। प्रैक्टिकल फाइल बेस, ऑनलाइन टेस्ट या जमा करने वाले असाइनमेंट के बेस पर भी प्रमोट किया जा सकता है, फिलहाल इसको लेकर अभी कुछ क्लीयर नही हो पा रहा है, लेकिन सूत्रों की मानें तो बीएड फ‌र्स्ट ईयर के एग्जाम इस बार न होने के ज्यादा चांस बन रहे हैं। ऐसे में प्रैक्टिकल पर ही प्रमोट करने का विचार हो रहा है।

बचे हुए पेपर पर एवरेज मार्क

बता दें कि यूजी लेवल के कई ऐसे कोर्स हैं इनमें कुछ एग्जाम होने बाकी थे, बताया जा रहा है कि ऐसे सब्जेक्ट जिनके एग्जाम होने बाकी है, जो पेपर हो चुके है उनके बेस पर उनमें भी मा‌र्क्स दिए जाएंगे। इसके आधार पर ही एवरेज मा‌र्क्स देकर प्रमोट करने का विचार किया जा रहा है। इसको लेकर सप्ताह में सब क्लीयर हो जाएगा।

रिजल्ट की तैयारी चल रही है परीक्षा विभाग को नम्बर भेजे गए हैं। शासन के निर्देशों का इंतजार है। उसके बाद ही रिजल्ट आएगा।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू