सीसीएसयू में इस साल कम छात्र होंगे फेल

अगले साल के अंक पर बनेगी श्रेणी

Meerut। सीसीएस यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े कॉलेजों में प्रोन्नत होने वाले बीएड सहित कई कोर्स में प्रोन्नत हो रहे छात्रों के रिजल्ट में श्रेणी का उल्लेख नहीं किया जाएगा। अगले साल जब छात्र परीक्षा देंगे तो उसके अंक के आधार पर प्रथम वर्ष के अंक माने जाएंगे। प्रोन्नत का फार्मूला बनने के बाद अगले एक सप्ताह में रिजल्ट भी घोषित होने शुरू हो जाएंगे। इस बार अधिकांश कोर्स में बगैर परीक्षा के छात्र प्रोन्नत हो रहे हैं। ऐसे में फेल होने वालों की संख्या भी सबसे कम रहेगी।

विवि में करीब साढ़े लाख छात्र

छात्राओं को प्रोन्नत करने का फार्मूला तय होने के बाद अब रिजल्ट की तैयारी शुरू हो गई है। विवि में वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत कुछ परीक्षाएं हो चुकी थीं। जबकि सेमेस्टर कोर्स की परीक्षाएं नहीं हुई है। विवि में हर कोर्स और ईयर के हिसाब से प्रोन्नत का फार्मूला बनाया गया है। उसके हिसाब से रिजल्ट निकालने के लिए साफ्टवेयर पर डेटा अपलोड किया जा रहा है। विवि रिजल्ट घोषित होने में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, उसे देखते हुए पूरी तैयारी कर रहा है। विवि की प्रतिकुलपति ने बताया कि सबसे पहले वार्षिक प्रणाली के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। उसके बाद सेमेस्टर के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। एक सप्ताह में रिजल्ट जारी होने शुरू हो जाएंगे।

एबसेंट छात्रों का रुकेगा रिजल्ट

वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत जिन छात्रों ने परीक्षा दी है, और उनके कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है। ऐसे छात्रों को उनके अंकों के आधार पर जिन विषयों की परीक्षा नहीं दी है। उसमें भी अंक देकर प्रोन्नत किए जाएंगे। परीक्षा फेल होने पर छात्र फेल भी माने जाएंगे। वहीं परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों का रिजल्ट नहीं घोषित होगा।