पल्हेड़ा में होगी नई वर्कशॉप, शताब्दीनगर में विवाद के चलते अटका काम

रूड़की रोड स्थित पल्हेड़ा में जमीन तलाश में जुटा प्रशासन और रोडवेज

Meerut। रैपिड रेल को दिल्ली से मेरठ तक दौड़ाने के लिए नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) की कवायद तेजी हो गई है। इसकेचलते शहर के अंदर रैपिड रेल स्टेशन के लिए भी काम भी शुरू हो गया है। मगर रोडवेज के भैंसाली डिपो वर्कशॉप के स्थान पर निर्धारित स्टेशन का मुद्दा अभी भी अधर में है। इस वर्कशॉप के लिए शताब्दीनगर में प्रस्तावित जमीन पर किसानों का अड़ंगा होने के कारण अब प्रशासन और रोडवेज पल्हेड़ा में जमीन की तलाश में जुट गए हैं। आरएम के.के शर्मा ने बताया कि शताब्दीनगर में एमडीए और किसानों के बीच कुछ इश्यू चल रहा है। इस कारण से अभी अन्य विकल्पों पर भी विचार चल रहा है। प्रशासन की सहमति के बाद जल्द वर्कशॉप शिफ्ट होगा।

शताब्दीनगर में अड़ंगा

दरअसल, भैसाली बस अड्डे पर रैपिड रेल का स्टेशन बनाया जाना है। इसके लिए रीजनल कार्यशाला को शताब्दीनगर में शिफ्ट किए जाने पर एमडीए और प्रशासन की सहमति बनी थी। तकरीबन चार हजार वर्ग मीटर जमीन पर इसे शिफ्ट करना है। मगर शताब्दीनगर की जमीन पर अभी तक वर्कशॉप शिफ्ट होने की कवायद नहीं शुरू नहीं हो पाई है। सूत्रों के मुताबिक शताब्दीनगर में एमडीए और किसानों के बीच चल रहे विवाद के चलते वर्कशॉप का काम अधर में अटका हुआ है। ऐसे में अब प्रशासन ने रूड़की रोड स्थित पल्हेड़ा में वर्कशॉप की जमीन देखी है। इस पर रोडवेज के आला अधिकारियों की भी सहमति हो चुकी है। इसके चलते जल्द ही रोडवेज वर्कशॉप पल्हेड़ा में शिफ्ट हो सकता है।

तीन स्थानों का प्रस्ताव

दिल्ली से मेरठ तक रैपिड का निर्माण करने वाली एनसीआरटीसी ने भैंसाली अड्डे के पास स्थित रोडवेज के आवास और उसके पीछे स्थित रीजनल वर्कशाप की भूमि मांगी है। इसके बदले में एनसीआरटीसी रोडवेज को नई जगह वर्कशाप और आवास बनाकर देगा। जगह दिलाने का जिम्मा एमडीए को सौंपा गया है। साल की शुरुआत में एमडीए ने वर्कशाप के लिए शताब्दीनगर, हापुड़ रोड और दिल्ली-देहरादून बाईपास पर रोडवेज को भूमि दिखाई थी। इसके साथ ही आवास के लिए गंगानगर, बिजली बंबा बाईपास और रक्षापुरम में भूमि देखी गई। जिसके बाद वर्कशॉप को सबसे पहले शताब्दीनगर में शिफ्ट करने पर सहमति बनी थी।

बस अड्डे के नीचे ट्रैक

भैंसाली बस अड्डा वर्कशॉप शिफ्ट होने के बाद एनसीआरटीसी रैपिड के एलाइनमेंट में बदलाव किया जाएगा। पहले भैंसाली बस अड्डे के सामने दिल्ली रोड के नीचे भूमिगत ट्रैक बिछाया जाना था। जिसके सीधे बेगमपुल चौराहे पर जाने की योजना थी लेकिन अब बदली परिस्थितियों में रैपिड के लिए भैंसाली बस अड्डे के नीचे खोदाई कर भूमिगत ट्रैक बिछाया जाएगा। खोदाई भूमि की सतह से 16 मीटर नीचे की जाएगी। इसके लिए कुछ समय के लिए बस अड्डे का भी कुछ हिस्सा लिया जाएगा, जो काम होने के बाद पूर्व की भांति विकसित कर रोडवेज को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। इस संबंध में क्षेत्रीय प्रबंधक के कार्यालय की भूमि ली जा सकती है, जो बस अड्डे से सटा हुआ है।