दीपावली पर ट्रेनों का संकट बरकरार, यात्रियों को सिर्फ रोडवेज का ही सहारा

दीपावली के मौके पर रोडवेज ने बनाया अतिरिक्त बसों का रूट प्लान

Meerut। इस दीपावली मेरठ के यात्रियों को अपने घर जाने के लिए सिर्फ रोडवेज बसों और निजी वाहनों का ही सहारा है। कोरोना के चलते थमा मेरठ की नौचंदी और संगम एक्सप्रेस का संचालन नहीं हो सका। रेलवे के अनुसार मेरठ से किसी ट्रेन के संचालन को अनुमति नही दी गई है। हालांकि रोडवेज ने दीपावली और छठ पर यात्रियों की सुविधा के लिए अपना रूट प्लान तैयार कर लिया है।

ये है मुश्किल

दीपावली को मात्र तीन दिन शेष हैं ऐसे में अगर अगले दो दिन में संगम के संचालन की अनुमति मिल भी जाती है तो बुकिंग कराना यात्रियों के लिए मुश्किल होगा। वहीं नौचंदी की सभी एसी रैक छठ स्पेशल में लगा दी गई है जो कि छठ के बाद ही मेरठ को वापस मिलेंगी। ऐसे में नौंचदी के संचालन की संभवना भी खत्म हो गई है। वहीं संगम एक्सप्रेस प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर खड़ी हुई है। उसके संचालन के लिए कोई आदेश नहीं है।

अतिरिक्त बसों की व्यवस्था

वहीं दीपावली और छठ पर यात्रियों की संख्या को देखते हुए रोडवेज ने हर साल की तरह इस साल भी अतिरिक्त बसों की व्यवस्था कर ली है। रोडवेज इस साल भी यात्रियों की संख्या के लिए हिसाब से सभी रूटों पर खासतौर पर लंबी दूरी के लिए करीब 318 अतिरिक्त बसों का संचालन करेगा। इसके लिए रोडवेज ने 12 नवंबर से छठ और दीपावली के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है।

इन रूटों पर बसों की व्यवस्था-

रूडकी देहरादून- हरिद्धार ऋषिकेश - 12 बसें

दिल्ली से मेरठ - 1 बस

दिल्ली कश्मीरी गेट से मेरठ बिजनौर - 20 बसें

दिल्ली- मेरठ- मवाना- हस्तिनापुर - 10 बसें

दिल्ली- लोनीगेट- बागपत- बडैात- शामली- सहारनपुर- 20 बसें

दिल्ली- मुरादाबाद- बरेली- सीतापुर- लखनऊ- 45 बसें

दिल्ली- मुरादाबाद- बरेली - 30 बसें

दिल्ली- अलीगढ़- मैनपुरी - 14 बसें

दिल्ली- अलीगढ़- फरुखाबाद - 4 बसें

दिल्ली- गजरौला- चंदौसी- बंदायू - 20 बसें

दिल्ली - गढ़- गजरौला- धामपुर - 6 बसें

मेरठ- मुरादाबाद- बरेली - 30 बसें

मेरठ- बुलंदशहर- अलीगढ़- आगरा - 25 बसें

मेरठ - हरिद्धार- ऋषिकेश - 1 बस

बड़ौत- शामली- मेरठ - 25 बसें

रोडवेज बसों द्वारा सभी प्रमुख रूटों पर अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए सभी रूटों पर बसों की संख्या निर्धारित कर दी गई। गुरुवार से यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

केके शर्मा, आरएम रोडवेज