एक से 30 नवंबर तक हर साल मनाया जाता है यातायात माह

पहले दिन ही सड़कों पर नियम तोड़ते दिखे लोग

कहीं नियमों का पालन कराने के लिए तैनात नहीं दिखे ट्रैफिक पुलिसकर्मी

Meerut। पुलिस लाइन में रविवार को यातायात माह का शुभारंभ हुआ। जिसके बाद ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने पूरे शहर में रैली निकालकर यातायात के नियमों का पालन कराने का संदेश दिया। इससे इतर, पूरे दिन शहर की सड़कों पर यातायात के नियमों को तोड़ते हुए लोग फर्राटा भरते रहे। कोई ट्रिपलिंग करके वाहन चला रहा था तो किसी ने हेलमेट नहीं पहन रखा था। वहीं फोर व्हीलर्स में लोग बिना सीट बेल्ट और फोन पर बातचीत करते हुए वाहन चलाते दिखे। इन तस्वीरों ने पहले ही दिन यातायात माह की हवा निकल दी।

दो मिनट का रखा मौन

पुलिस लाइन में हर बार यातायात माह के शुभारंभ को लेकर बड़ा आयोजन किया जाता है। मगर इस बार पुलिस लाइन में यातायात माह का शुभारंभ एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी देहात अविनाश पांडेय, एसपी क्राइम राम अर्ज और एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव और एएसपी ईरज रजा ने हरी झंडी दिखाकर संयुक्त रूप से किया। दरअसल, पुलिस महकमे के आरआई रेडियो और एक सब इंस्पेक्टर की मौत होने के चलते एडीजी, आईजी और एसएसपी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने पुलिसकर्मियों को यातायात के नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए। वहीं यातायात माह के शुभारंभ से पूर्व दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि भी दी गई।

चलाया चेकिंग अभियान

एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह ने कहा कि जब तक पुलिसकर्मी नियमों का पालन नहीं करेंगे तब तक पब्लिक भी नियमों को फॉलो नहीं करेगी। वहीं सभी पुलिसकर्मियों ने शपथ ली कि वह यातायात के नियमों का पालन करेंगे। इसके बाद कहा गया कि किसी भी प्रकार की सिफारिश के दबाव में न आए जो भी यातायात के नियमों को तोड़े, उनका चालान जरूर किया जाए। इसके बाद रैली रवाना हो गई। जो कमिश्नरी चौराहा, कचहरी पुल, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा, हापुड़ अड्डा, तेज गढ़ी चौराहा, कमिश्नरी आवास चौराहा होते हुए पूरे शहर में घूमी। इसके बाद सभी ट्रैफिक पुलिसकर्मी अपने-अपने प्वाइंट्स पर पहुंच गए और चेकिंग अभियान चलाया गया।

सड़कों पर टूटे नियम

एक तरफ तो यातायात माह का शुभारंभ हुआ तो दूसरी ओर यातायात के नियमों की धज्जियां पूरे शहर की सड़कों पर उड़ी। जिसका खुलासा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम के कैमरे में कैद हुई तस्वीरों से हुआ। अलग-अलग इलाकों में सड़कों पर नियम को तोड़ती तस्वीरें यातायात माह के शुभारंभ की जमीनी हकीकत बयां करने के लिए काफी है। मगर इस दौरान कहीं भी नियमों का पालन कराने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मी सड़कों पर तैनात नहीं दिखे।

यातायात माह में यातायात के नियमों का पालन कराने के साथ ही शहर को जाममुक्त किया जाएगा। जो भी नियमों को तोड़ेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए पुलिसकर्मियों को सख्ती से यातायात के नियमों का पालन कराने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

जितेंद्र श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक, मेरठ