7 महीने बाद सोमवार से स्कूलों में शुरू होगी पढ़ाई, पहले फेज में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स आएंगे स्कूल

स्कूलों की तैयारी पूरी, कुछ स्कूलों ने पेरेंट्स के सहमत न होने चलते ओपनिंग का शेड्यूल चेंज किया

Meerut। अनलॉक-5 के तहत पिछले सात महीने से बंद पड़े स्कूल आज बच्चों की पढ़ाई के लिए खुलने जा रहे हैं। इतना ही नहीं, कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए शासन-प्रशासन की ओर से स्कूल खोलने को लेकर तमाम दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए हैं। जिनके मुताबिक स्कूलों ने भी लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पहले फेज में 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खुल रहे हैं। हालांकि अधिकतर पेरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं है।

हेल्पलाइन की लें मदद

स्कूल खुलने से पहले ही प्रशासन की ओर से सीएमओ की हेल्पलाइन भी जारी कर दी गई है। इसके तहत अगर स्कूल खुलने के बाद किसी बच्चे में कोई लक्षण दिखे तो उसकी सूचना सीएमओ के हेल्पलाइन नंबर 0121-2662244 पर देनी होगी। साथ ही जिला प्रशासन व डीआईओएस ऑफिस में भी इसकी सूचना दी जाएगी। स्कूल में सभी को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सेनेटाइजर का प्रयोग लगातार करना होगा।

हर दिन जारी होगी रिपोर्ट

स्कूलों को हर दिन डीआईओएस ऑफिस में रिपोर्ट भेजनी होगी। शाम 6 बजे तक विभाग के पास रिपोर्ट पहुंचेगी। ई-मेल के जरिए एक्सल शीट पर रिपोर्ट तैयार होगी। जिसमें बच्चों का पूरा ब्योरा और लक्षण अगर हैं तो उसकी डिटेल्स भी ऐड होंगी। लक्षण न हो तो भी खाली रिपोर्ट भेजी जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर हर दिन रात 8 बजे डीएम की मीटिंग होगी।

नहीं खुले रहे सभी स्कूल

सोमवार से जिले में फिलहाल सभी स्कूल नहीं खुल रहे हैं। पेरेंट्स की सहमति और तैयारी को देखते हुए स्कूलों ने अलग-अलग शेड्यूल तैयार किया है। इसके तहत एमपीएस ग्रुप 21 अक्टूबर से खुलेगा। बीडीएस इंटरनेशनल, केएल इंटरनेशनल दशहरे के बाद खुलेंगे। सीवीपीएस में फिलहाल ऑनलाइन एग्जाम्स हैं। 22 अक्टूबर के बाद स्कूल खुलेगा। वहीं सेंट मेरीज एकेडमी, सेंट पैट्रिक्स एकेडमी, सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम स्कूल भी अभी नहीं खुलेंगे।

स्कूलों के लिए शेड्यूल जारी

समस्त बोर्ड के स्कूलों को लेकर परिषद की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके तहत स्कूल सुबह 8.50 बजे से 3.20 तक खुलेगा। इस समय को दो शिफ्ट में बांटा जाएगा। इसमें नौवीं से 10वीं के लिए सुबह 8.50 से 11.50 तक क्लासेज चलेंगी। जबकि 11वीं और 12वीं के लिए दोपहर 12.20 से 3.20 तक क्लासेज चलेंगी। स्कूलों में अतिरिक्त सेनेटाइजेशन उपकरण रखे जाएंगे।

सोफिया में हुई पीटीएम

स्कूल खोलने को लेकर शनिवार को सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में पीटीएम हुई। इसमें टीचर्स ने पेरेंट्स के साथ स्कूल खोलने को लेकर विचार-विमर्श किया और सुझाव भी मांगे। 10वीं और 12वीं की पढ़ाई को लेकर हुई चर्चा के दौरान करीब 100 पेरेंट्स ने अपनी सहमित जताई। स्कूल प्रिंसिपल सिस्टर गेल ने बताया कि स्कूल में हर तरह की फिजिकल तैयारी पूरी कर ली गई है। पेरेंट्स की सहमति मिलने के बाद लेटर्स को वेबसाइट पर डाला जा रहा है। वहीं 12वीं में प्रैक्टिकल्स को लेकर उन्होंने बताया कि लैब कंप्लीट है। एक बार में दूरी बनाकर 20 स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल कर सकती हैं।

इन नियमों का होगा पालन

सबसे पहले 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा।

दूसरा चरण 2 हफ्ते बाद लागू होगा, इसमें 9वी और 11वी के स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा।

स्कूल भेजने के लिए पेरेंट्स की लिखित अनुमति ली जाएगी।

ऑफलाइन क्लासेस के साथ ऑनलाइन क्लासेज भी चलेंगी।

स्कू लों में डेली साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन करवाया जाएगा।

कॉमन प्लेसेज में थर्मल स्कैनिंग, सोप्स, सेनेटाइजर की सुविधा होगी।

बच्चों को पानी के लिए घर से अपनी बोतल लानी होगी।

सभी 40 सेकेंड तक हाथ धोने की प्रक्रिया अपनानी होगी।

हर क्लास में बच्चों में छह फीट की दूरी का अंतर रख बैठाया जाएगा।

स्कूलों में लंच बॉक्स, वॉटर बॉटल्स, मास्क्स, स्टेशनरी आदि शेयर नहीं होंगे। लंच ब्रेक नहीं होगा।

स्कूल में कॉमन एरियाज में डिस्प्ले और साईनेज लगाए जाएंगे। साथ ही गोले भी बनेंगे।

स्कूलों में कोई आयोजन या सेलिब्रेशन नहीं होगा।

कोरोना के बारे में स्टाफ, पेरेंट्स और स्टूडेंट्स को बताया जाएगा।

आसपास के अस्पताल या डॉक्टर्स के साथ स्कूल संपर्क में रहेंगे। अगर किसी तरह की जरूरत होती है तो उन्हें तुरंत कॉल किया जाएगा।

हॉस्टल्स सीनियर्स के लिए चालू होगा।

स्कूल अपनी इच्छा से ट्रांसपोर्ट संचालन कर सकते हैं।

लंबे समय के बाद स्टूडेंट्स घर से बाहर निकलेंगे ऐसे में स्कूलों में स्ट्रैस मैनेजमेंट क्लास और फन एक्टिविटीज करवाई जाएगी।

2 से 3 हफ्ते तक अटेंडेंस, एग्जाम, एसेसमेंट्स की अनिवार्यता नहीं होगी।

सभी स्कूलों को एसओपी जारी कर दी गई हैं। इनका पालन शत-प्रतिशत करना होगा। अगर किसी स्कूल की ओर से लापरवाही की शिकायत मिलती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

फतेह चंद, एक्टिंग डीआईओएस

स्कूलों को खोलने को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। बच्चों की पढ़ाई और सेहत का पूरा ध्यान रखा जाएगा। स्कूल ने अलग से मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था की है।

आशिम कुमार दुबे, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

पेरेंट्स अभी तैयार नहीं हैं। ऐसे में उन्हें विचार-विमर्श के लिए दो दिन का समय और दिया गया है। स्कूल 21 अक्टूबर से खुलेंगे।

सपना आहूजा, प्रिंसिपल, एमपीजीएस

बच्चों की पढ़ाई के साथ ही उनकी सेहत बेहद जरूरी है। ऐसे में नियमों का पूरा पालन किया जा रहा है। बच्चों की सुरक्षा सबसे पहले है।

अनुज शर्मा, डायरेक्टर, सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल