राहुल काला - सदर बाजार और नौचंदी पुलिस समेत दिल्ली पुलिस का वांटेड

राहुल चक्की - सदर बाजार और नौचंदी पुलिस का वांटेड

मन्नू कबाड़ी - सदर बाजार और नौचंदी पुलिस का वांटेड

एसएसपी के आदेश पर राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू कबाड़ी की अवैध संपत्ति होगी जब्त

सदर बाजार थाना पुलिस को संपत्ति चिन्हि्त करने के दिए गए आदेश, तीनों कबाडि़यों के गुर्गो की तलाश में जुटी है पुलिस

राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू कबाड़ी पर लगेगी गैंगस्टर, खुलेगी तीनों की हिस्ट्रीशीट

Meerut। सोतीगंज में अवैध वाहन कटान करने वाले कबाड़ी और कुख्यात वाहन चोर राहुल काला और राहुल चक्की के खिलाफ पुलिस ने सख्त कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। एसएसपी अजय साहनी के आदेश पर इन कबाडि़यों के द्वारा अवैध रूप से अíजत की गई संपत्ति और धनराशि को जब्त किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, इन कबाडि़यों ने चोरी के वाहनों का कटान कर करके करोड़ों की प्रॉपर्टी बना रखी है। इतना ही नहीं, राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू कबाड़ी के गुर्गो की भी तलाश पुलिस ने तेज कर दी है। सभी वांछित कबाडि़यों की हिस्ट्रीशीट खोलने के साथ ही इन पर गैंगस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी।

संपत्ति जब्त करने के आदेश

एसएसपी अजय साहनी ने सदर बाजार पुलिस को राहुल काला, मन्नू कबाड़ी और राहुल चक्की की अवैध संपत्ति की जांच कर कार्रंवाई करने के निर्देश दिए है। सदर बाजार पुलिस तीनों कुख्यात कबाडि़यों की अवैध संपत्ति चिन्हि्त कर उसकी रिपोर्ट बनाकर एसएसपी को भेजेगी। एसएसपी के हस्ताक्षर होने के बाद डीएम द्वारा अवैध संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई के आदेश जारी होंगे।

कबाडि़यों पर गैंगस्टर

वहीं पुलिस वाहन चोरी से जुड़े तमाम कबाडि़यों और अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोलने के साथ ही इनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की तैयारी भी कर रही है। वहीं दूसरी ओर एडीजी और आईजी ने एसएसपी से नाराजगी जताई है कि लंबा समय बीत जाने के बावजूद राहुल काला, मन्नू कबाड़ी अभी तक गिरफ्तार नहीं हुए हैं। आखिर पुलिस क्यों नहीं पकड़ पा रही है। इस सबके बाद ही एसएसपी ने राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू कबाड़ी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश सदर बाजार पुलिस को दिए हैं।

सदर बाजार एसओ का तबादला

राहुल काला हो या राहुल चक्की या फिर मन्नू कबाड़ी, यह पुलिस के लिए सिर दर्द बन गए थे। राहुल काला को भगाने में सदर बाजार पुलिस का पूरा हाथ था। दरअसल दिल्ली पुलिस आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए आई थी, तब सदर बाजार पुलिस ने सूचना लीक करके राहुल काला को फरार करा दिया था। ऐसे आरोप दिल्ली पुलिस ने लगाए थे। इसके बाद इनकी अवैध कामों की लिस्ट बनाकर भेजने के लिए भी एसएसपी ने तब निर्देश दिए थे। बावजूद इसके सदर बाजार एसओ विजय गुप्ता ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। जिसके बाद उनका तबादला कर दिया गया और अब नए इंस्पेक्टर दिनेश चंद को एसएसपी ने कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं।

मन्नू और आबिद कबाड़ी से वाहनों का कराते थे कटान

सदर बाजार पुलिस ने थापर नगर गोल चक्कर के पास से सुहैल उर्फ शीला उर्फ राज पुत्र शरीफ निवासी हाफिजी फरमान वाली गली पूर्वा अहमद नगर जली कोठी और फरमान उर्फ माना पुत्र चमन निवासी शाहिद पहलवान वाली गली पूर्वा फैय्याज अली देहली गेट को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से दिल्ली व नोएडा से चोरी की गई दो बाइक भी बरामद की गई है। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह चोरी की बाइकों का कटान मन्नू और आबिद कबाड़ी के यहां कराते थे। पुलिस ने इनके खिलाफ 411, 414, 420, 465 में मुकदमा दर्ज कर लिया है। मन्नू और आबिद को भी मुकदमे में शामिल किया गया है।

राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू कबाड़ी लंबे समय सोतीगंज में चोरी के वाहनों का कटान करने में लिप्त हैं। इन पर कई मुकदमे भी दर्ज है। जल्द इनकी अवैध संपत्ति को चिन्हि्त कर जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सदर बाजार पुलिस से रिपोर्ट भी मंगाई जा रही है।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

लखनऊ तक गूंजा मामला

सोतीगंज में वाहनों के कटान का मामला लखनऊ तक गूंजा तो आला अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लिया। उन्होंने कबाडि़यों पर नकेल कसने के लिए एसएसपी को निर्देश दिए। एसएसपी ने इस मामले में सदर बाजार पुलिस को रजिस्टर चेक करने के साथ-साथ कैमरे की फुटेज भी चेक करने के निर्देश दिए। पांच कबाडि़यों के सीसीटीवी कैमरे और फुटेज चेक की गई। जिसके बाद कई कबाडि़यों के रजिस्टर की एंट्री चेक की गई। यह कारवाई सदर बाजार पुलिस की तरफ से अब लगातार जारी रहेगी। एसएसपी ने सख्ती से निर्देश दिए हैं कि रोजाना कौन से वाहन सोतीगंज में कबाडि़यों के पास आ रहे है, इस निगरानी करें।

ये है मामला

दरअसल, सोतीगंज में वाहन कटान रोकने को लेकर 19 अक्टूबर को सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सीएम योगी को एक लेटर भी लिखा था। जिसमें सोतीगंज में आने वाले चोरी के वाहनों का आंतकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की बात भी कही गई थी। इस लेटर के बाद पुलिस के आलाधिकारियों की तरफ से मेरठ पुलिस को आदेश जारी किया कि सोतीगंज के कबाडि़यों पर सख्ती से कानूनी शिकंजा कसा जाए। जिसके बाद एसएसपी ने बुधवार को सदर बाजार पुलिस सोतीगंज में लगे सीसीटीवी रोजाना चेक करने के साथ कबाडि़यों को दिए रजिस्टर चेक करने के आदेश दिए।

बनाई थी व्यवस्था

सोतीगंज में कबाडि़यों पर नकेल कसने के लिए एक रजिस्टर हर कबाड़ी को रखने की व्यवस्था पूर्व में बनाई गई थी। जिसमें जो भी वाहन कबाडि़यों के पास आ रहा है उसकी एंट्री दर्ज करनी थी। उसका आधार कार्ड और पैन कार्ड समेत सभी जानकारी रखनी होगी। वहीं केवल एक्सपायरी वाहनों के कटान का ही अधिकार कबाडि़यों के पास है। मगर चोरी और लूट के वाहनों को इस आड़ में काटा जा रहा था।

बुधवार को सदर बाजार पुलिस ने कई कबाडि़यों के रजिस्टर चेक किए। उनकी एंट्री भी पूरी तरह से देखी गई। इसके साथ ही जो वाहन आ रहे है वह चोरी और लूट के तो नहीं है, इन सब को चेक किया गया। इसके बाद यहां पांच कबाडि़यों के यहां लगे सीसीटीवी को भी चेक किया गया। अब रोजाना यहां के सीसीटीवी की मॉनिटरिंग होगी। इसके साथ ही जो भी कबाड़ी अवैध काम करता पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। पुलिस द्वारा लगाए गए कैमरों की भी जांच करने की बात इंस्पेक्टर दिनेश चंद्र ने की है ताकि कबाडि़यों की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

सोतीगंज में कबाडि़यों के दुकान पर लगे सीसीटीवी कैमरों को इंस्पेक्टर के द्वारा चेक कराया गया। अब सोतीगंज में लगे सभी कैमरों की चेकिंग भी रेग्यूलर बेसिस पर कराई जाएगी। वहीं कबाडि़यों के रजिस्टर की एंट्री रोजाना चेक कराई जाएगी। कटान करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। सोतीगंज में कोई अवैध काम नहीं होने दिया जाएगा।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ