गूगल मीट पर संचालन के लिए ई-पाठशाला समय सारिणी जारी

टी¨चग लर्निग मैटेरियल शिक्षकों को वाट्सएप पर भेजा जाएगा

Meerut : प्राइमरी व उच्च प्राइमरी स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था को सुचारु रखने और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए चल रहे मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हो गई। इसके तहत हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को टीएलएम यानी टी¨चग लर्निग मैटेरियल शिक्षकों को वाट्सएप पर भेजा जाएगा। इसमें कक्षा वार एवं विषयवार शैक्षणिक सामग्री होगी। बच्चों को भी वाट्सएप से भेजेंगे। जो बच्चे वाट्सएप से नहीं जुड़े हैं उनके परिवारों से किसी एक सदस्य को सप्ताह में एक दिन स्कूल बुलाकर पाठ्य सामग्री प्रदान की जाएगी। साथ ही अभिभावकों से बच्चों की पढ़ाई, शैक्षणिक गतिविधयों में रुचि, विषय को समझने में कठिनाइयों आदि पर चर्चा होगी।

गूगल मीट पर चलेगी क्लास

परिषद मुख्यालय ने ऑनलाइन जुड़ चुके बच्चों को गूगल मीट से ऑनलाइन पढ़ाने को कहा है। अभिभावकों को प्रेरणा लक्ष्य और प्रेरणा सूची की भी जानकारी दी जाएगी। बच्चे व स्वजनों को दूरदर्शन पर सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक प्रसारित कक्षा और आकाशवाणी पर हर दिन सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित कार्यक्रमों को सुनने को प्रेरित करेंगे।

इस प्रकार है ई-पाठशाला समय-सारिणी

कक्षा एक-दो की क्लास सुबह 9-9.45 बजे तक और 10.15-11 बजे तक है। सोमवार को ¨हदी व गणित, बुधवार को ¨हदी और शुक्रवार को गणित की क्लास होगी। शेष दिन पिछली कक्षा का रिवीजन होगा। इसी तरह कक्षा तीन से पांच तक उसी समय के दौरान सोमवार को ¨हदी-गणित, बुधवार को अंग्रेजी-ईवीएस और शुक्रवार को ¨हदी-गणित की क्लास चलेगी। कक्षा छह से आठ की क्लास सुबह 9-9.45, 9.45-10.30 और 11-11.45 बजे तक चलेगी। सोमवार को गणित, ¨हदी व अंग्रेजी, बुधवार को सामाजिक विज्ञान व विज्ञान और शुक्रवार को गणित, विज्ञान व अंग्रेजी कक्षा चलेगी।