जिले में 150 से अधिक सेंटर होंगे तैयार, रणनीति बनाने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने की तैयारी, नौकरीपेशा व स्टूडेंट्स भी लगवा सकेंगे टीका

Meerut। कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। ऐसे में केंद्र सरकार के 18 साल व इससे अधिक उम्र वालों को टीकाकरण करवाने के फैसले के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसके चलते आगामी टीकाकरण अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाने की कवायद में भी जुट गया है।

4 लाख को टीका

1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के तहत जिले की कुल आबादी के 76 प्रतिशत को टीका लगाया जाना है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया पांचवें वर्ग के तहत 18 साल से 44 साल तक की उम्र के लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। शासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग से लक्ष्य के आधार पर अनुमानित संख्या मांगी गई है। जिले की आबादी 31 लाख है, जिसमें 18 साल से 44 साल की उम्र के लोगों की आबादी 76 प्रतिशत है। स्वास्थ्य विभाग इस वर्ग को टीका लगाने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए पहले 4 लाख लोगों को टीका लगाने की तैयारी की जा रही है।

150 से अधिक सेंटर

आगामी टीकाकरण अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग सेंटर बढ़ाने की कवायद में भी जुट गया है। वैक्सिनेशन नोडल इंचार्ज डॉ। प्रवीण ने बताया कि अगले चरण के लिए जिले में 150 से अधिक सेंटर तैयार किए जाएंगे। पूर्व में बंद किए गए सेंटर्स को भी शुरू किया जाएगा। स्टाफ और रिसोर्सेस को बढ़ाने के लिए अभी एक्शन प्लान स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य कर्मियों की चुनौती

जिले में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण कराने के लिये चौथा चरण आरंभ किया गया था। टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगवाने आने वालों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए कई केंद्रों को बंद कराना पड़ा था। अब जब इसमें उम्र सीमा और घटा दी गई है तो टीकाकरण में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए चुनौतियां और कड़ी होंगी। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसेज के चलते स्वास्थ्य कर्मियों को कई-कई घंटों की ड्यूटी करनी पड़ रही है। स्टाफ की कमी और कोरोना संक्रमण टीकाकरण अभियान में डबल चुनौती खड़ी कर रहा है।

युवा सबसे ज्यादा

कोरोना की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा युवा वर्ग प्रभावित हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार कम उम्र के नौकरीपेशा लोग व स्टूडेंट्स काफी ज्यादा संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। डॉ। प्रवीण ने बताया कि वैक्सीन की डिमांड के लिए शासन को अनुमानित लाभार्थियों का डेटा तैयार कर भेजा जा रहा है ताकि वैक्सीन मिल सके। उन्होंने बताया कि फिलहाल चल रहे वैक्सीनशेन के लिए विभाग के पास पर्याप्त स्टॉक है।

18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए 1 मई से टीकाकरण की गाइडलाइन जारी कर दी गई है। प्रशासन के निर्देश पर टीकाकरण के लिए केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वहीं सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। फिलहाल रणनीति तैयार की जा रही है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ