रैपिड रेल के कार्य के चलते 365 स्ट्रीट लाइट पोल शिफ्ट करेगा नगर निगम

परतापुर फ्लाईओवर से कंपनी बाग तक स्ट्रीट लाइट के पोल शिफ्टिंग का होगा कार्य

Meerut। जिले से दिल्ली की दूरी कम करने के लिए शहर में तेजी के साथ रैपिड रेल का काम शुरू हो चुका है। मगर इस विकास के घूमते पहिए की कीमत अगले कई माह तक शहरवासियों को अलग-अलग प्रकार की परेशानियों के रूप में चुकानी होगी। जिसके तहत जाम, रूट डायवर्जन, धूल-मिट्टी के साथ शहर की प्रमुख सड़कों पर रात के समय अंधेरा भी लोगों के लिए परेशानी बनेगा। दरअसल, रैपिड रेल के काम के चलते निगम शहर में लगी स्ट्रीट लाइट को शिफ्ट करने जा रहा है। इस काम के चलते सड़कों पर अंधेरा पसरा रहने की संभावना है। हालांकि निगम का कहना है कि यह काम दिन के वक्त में पूरा कर लिया जाएगा।

शिफ्ट होंगे 365 पोल

शहर में रैपिड रेल कॉरिडोर का काम सदर तहसील तक पहुंच चुका है। अब यह काम शहर के अंदर चलेगा। इसके तहत शहर के अंदर सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा। जिसके चलते शहर के अंदर सड़कों के बीच में लगे नगर निगम के करीब 365 स्ट्रीट लाइट पोल शिफ्ट किए जाने हैं। इसके तहत परतापुर फ्लाईओवर से कंपनी बाग तक स्ट्रीट लाइट के पोल शिफ्टिंग का कार्य किया जाएगा। ऐसे में दिल्ली रोड से लेकर शहर के अंदर बेगमपुल आदि पर रात के समय अंधेरा पसरने की पूरी संभावना है। यह काम इसी महीने शुरू हो जाएगा। इस कार्य के लिए नगर निगम को एनसीआरटीसी ने 5.30 करोड़ रुपये दिए हैं।

शुरू हुई टेंडर प्रक्रिया

स्ट्रीट लाइट के पोल शिफ्टिंग के कार्य के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम तकनीकि और फाइनेंशियल बिड के माध्यम से ठेकेदारों का चयन करेगा। इसमें तकनीकि बिड खोली जा चुकी है। इसमें 12 ठेकेदारों ने टेंडर डाले थे। इसके बाद फाइनेंशियल बिड डाली जाएगी, इसके बाद टेंडर फाइनल कर काम कराया जाएगा। इसके तहत दिल्ली रोड पर परतापुर फ्लाईओवर से एचआरएस चौराहे, रुड़की रोड पर कंपनी बाग से मोदीपुरम तक स्ट्रीट लाइट पोल शिफ्ट करने का काम किया जाएगा।

सड़क के बीच में लगे स्ट्रीट लाइट के पोल को रैपिड रेल कॉरिडोर के लिए सड़क किनारे शिफ्ट किया जाएगा। इसलिए दोनों तरफ सड़क किनारे स्ट्रीट लाइट के पोल लगाए जाएंगे। कोशिश रहेगी कि यह काम दिन में शुरू कर दिन में ही पोल्स को शिफ्ट कर दिया जाए।

राजेश चौहान, मार्ग प्रकाश निरीक्षक