कलक्ट्रेट में शास्त्र लाइसेंस रिन्यू कराने पहुंचा था रिटायर्ड सैन्यकर्मी

फॉर्म भरते समय हाथ से बैग गिरा, बैग में रखी रिवाल्वर से चल गई गोली

सिविल लाइन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लाइसेंस किया जब्त

Meerut। कलक्ट्रेट परिसर में मंगलवार सुबह उस समय हड़कंप मच गया, जब एक रिटायर्ड सैन्य अधिकारी की लाइसेंसी रिवाल्वर से अचानक गोली चल गई। हालांकि घटना के बाद आरोपी सैन्य अधिकारी मौके से फरार हो गया। घटना की जानकारी के बाद सिविल लाइन थाने के कार्यवाहक थाना प्रभारी ऋषिपाल सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने प्रत्यक्षदर्शियों से घटना की जानकारी ली। ऋषिपाल सिंह ने बताया कि आरोपी कैप्टन का लाइसेंस निरस्त करते हुए उसके खिलाफ लापरवाही बरतने का मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

ये है मामला

दरअसल, कंकरखेड़ा डिफेंस एन्क्लेव निवासी सेना के रिटायर्ड कैप्टन हैं। मंगलवार को वह कंकरखेड़ा थाने से रिपोर्ट लगवाने के बाद अपनी रिवाल्वर का लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए कलक्ट्रेट आए थे। प्रत्यक्षदर्शियों के वह बाइक कलक्ट्रेट परिसर में खड़ी करने के बाद के डीएम ऑफिस के सामने ही एक व्यक्ति के पास खड़े होकर फॉर्म भर रहे थे कि इसी दौरान उनके हाथ में जो थैला था वो अचानक जमीन पर गिर गया। थैले में रखी रिवाल्वर से गोली चल गई। कलक्ट्रेट परिसर में गोली का धमाका होते ही अफरा-तफरी मच गई। इसी दौरान रिटायर्ड कैप्टन अपनी रिवॉल्वर वाला थैला उठाकर बाइक से फरार हो गया। मगर उसका लाइसेंस वहीं फॉर्म के साथ रह गया, जिसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया।

लोडेड हथियार ले जाना मना

दरअसल, शस्त्र लाइसेंस को रिन्यू कराने के लिए हथियार को सिटी मजिस्ट्रेट के सामने दिखाना होता है। इसके बाद ही सिटी मजिस्ट्रेट लाइसेंस को रिन्यू करते हैं, मगर हथियार लोडेड नहीं होना चाहिए।

गेट पर चेकिंग नहीं

कचहरी हो या फिर कलक्ट्रेट के अंदर प्रवेश करने वाले गेट पर किसी प्रकार की कोई चेकिंग नहीं होती है। यही सबसे बड़ी लापरवाही है कि कोई भी हथियार लेकर अंदर घुस जाता है। यदि यहां पर चेकिंग होती तो हथियार लेकर अंदर जाने वाले को हथियार अनलोड करने के लिए कहा जाता और इस तरह की घटना कलक्ट्रेट में नहीं होती।

पूरे मामले की जांच की जा रही है। लाइसेंस को जब्त कर लिया गया है। आरोपी के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा कायम किया जाएगा। शस्त्र लाइसेंस को निरस्त करने के लिए भी प्रशासन को पत्र लिखा जाएगा।

संजीव देशवाल, सीओ सिविल लाइन