- ऑटोमोबाइल सेक्टर ने की संक्रमण से लड़ने की तैयारियां

- शोरूम में हो रहे सभी वाहन सेनेटाइज, पेपर लैस हुई डिलीवरी

Meerut । कोरोना काल में अब बाजार धीरे-धीरे अपनी पटरी पर वापस लौटता जा रहा है। हालांकि बाजार पर कोरोना संक्रमण का पूरा असर है, जिसके चलते ग्राहक अभी बाजार की तरफ केवल जरुरी सामान के लिए रुख कर रहे हैं। ऐसे में एक उम्मीद के साथ शहर के सभी बाजार और शोरूम खुल भी रहे हैं और व्यापारी अपने ग्राहकों समेत खुद की सुरक्षा के लिए पूरे इंतजाम भी पुख्ता कर रहे हैं। ऐसे में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर के बाजारों में संक्रमण से बचाव के लिए इंतजाम की रिपोर्ट तैयार की है।

कार बाजार है तैयार

आपको अगर कार, बाइक या स्कूटर लेना है तो आप आराम से बिना किसी डर के खरीदारी कर सकते हैं क्योंकि शहर के कार और बाइक शोरूम पूरी तरह सुरक्षित हैं। वे गाइडलाइन के अनुसार ही डील कर रहे हैं। शहर के अधिकतर सभी शोरूम में प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर तो अनिवार्य कर ही दिया गया है लेकिन इसके साथ ही साथ डीलर खुद अपने स्तर पर भी सुरक्षा मानकों को लागू कर रहे हैं।

ये हुए सुरक्षा मानकों में बदलाव-

- शोरूम में प्रवेश से पहले मास्क अनिवार्य, अगर नही पहना तो खुद शोरूम संचालक दे रहे हैं मास्क

- एंट्री से पहले हाथ किए जा रहे सेनेटाइज, गेट पर लगे फुट सेनेटाइजर

- नए वाहन की खरीद के लिए दो से अधिक लोगों को प्रवेश नही

- सोशल डिस्टेंसिंग के लिए शोरूम में काउंटर से लेकर सीटिंग सिस्टम में हुआ बदलाव और मार्किंग

- फोर या टू व्हीलर की टेस्टिंग के बाद पूरा व्हीकल किया जा रहा सेनेटाइज

- पेपर लैस की जा रही वाहन की खरीद

- कैश पेमेंट पूरी तरह किया प्रतिबंधित

- गाइडलाइन के अनुसार शोरूम के सेंट्रल एसी हुए बंद

हर टच के बाद सेनेटाइजेशन

ऑटो सेक्टर में बिना ट्रायल के कार या बाइक या स्कूटर ग्राहक नही लेते हैं। बुकिंग के बाद या डिलीवरी से पहले वाहन का ट्रायल उसका इंटीरियर देखने का काम जरुर होता है। ऐसे में ग्राहकों की इस इच्छा को भी कोरोना संक्रमण के दौरान शोरूम संचालक पूरा कर रहे हैं लेकिन सेफ्टी मानक बदल दिए हैं। ग्राहकों के ट्रॉयल के बाद व्हीकल के हैंडिल या स्टेयरिंग, डोर, सीट सभी को सही सेनेटाइज किया जा रहा है। ताकि अन्य ग्राहकों को संक्रमण ना हो। ड्राइविंग ट्रॉयल के बाद वापस शोरूम में एंट्री से पहले व्हीकल पूरी तरह से सेनेटाइज किया जा रहा है।

हो रही ऑनलाइन बुकिंग

वहीं अगर आपको अपनी कार या बाइक की सर्विसिंग के लिए शोरूम में जाना है तो भी आप बेफ्रिक होकर शोरूम में सर्विस के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। अधिकतर शोरूम ने सर्विस के लिए आने वाले वाहनों की भीड़ कम करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग का सिस्टम तैयार किया है। यानि की ऑनलाइन सर्विस डेट बुक कर दी जाती है। और उस डेट पर शोरूम से वाहन मालिक को फोन करके सर्विस के लिए बुलाया जा रहा है। इससे सोशल डिस्टेसिंग के तहत सर्विसिंग पूरी की जा रही है। हालांकि इस प्रक्रिया के तहत ग्राहक को तुरंत सर्विस का नंबर नही मिल रहा है दो या तीन दिन के बाद का समय दिया जा रहा है।

ग्राहकों को दी जा रही सेफ्टी किट

वहीं कुछ कार शोरूम द्वारा कोरोना संक्रमण के बचाव के दौरान ग्राहकों को वाहन के साथ सेफ्टी किट दी जा रही है। इस किट में मास्क, ग्लवज, मिक्स डिफ्यूजर स्प्रे और टिश्यू तक दिए जा रहे हैं। ताकि ग्राहक सफर के दौरान भी अपनी सुरक्षा कर सके।

वर्जन-

ग्राहकों की सेफ्टी सबसे जरुरी है। हम गाइडलाइन के अनुसार सभी मानक पूरा कर रहे हैं। कस्टमर के वाहन टच करने के बाद तुरंत वाहन सेनेटाइज किया जाता है। यहां तक की स्टॉफ को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ काम करने के सख्त आदेश हैं। पेपर लैस डीलिंग की जा रही है। सेफ्टी किट डिलीवरी पर ग्राहकों को दी जा रही है।

- राजेश कुमार, मैनेजर, श्री श्याम आटोमेटिव, दिल्ली रोड

एक वाहन के लिए मैक्सिमम दो लोगों की शोरूम मे एंट्री है। सर्विसिंग के लिए ऑनलाइन बुकिंग का ऑप्शन दिया जा रहा है। वाहन समेत शोरूम को भी बार बार सेनेटाइज किया जाता है। सीटिंग प्लान भी दो मीटर की दूरी पर फालो किया जा रहा है।

- प्रशांत शर्मा, मैनेजर, श्री देव मोटर्स