नगर आयुक्त ने किया शमशान घाट का औचक निरीक्षण, दिए निर्देश

गैस शवदाह गृह के निर्माण को जल्द पूरा करने का दिया आदेश

तय किए रेट, 700 रुपये कुंतल मिलेगी शव दहन के लिए लकड़ी

Meerut। जनपद में लगातार बढ़ रहे कोरोना के कारण होने वाली मौतों के चलते शमशान घाट में अंतिम संस्कार कराने वालो की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में अंतिम संस्कार के लिए आने वालों की परेशानी को कम करने के लिए नगर निगम सूरजकुंड शमशान घाट की व्यवस्थाएं सुधारने में जुट गया है। इसके तहत अंतिम संस्कार का रेट निर्धारित करने के बाद अब नगर निगम सूरजकुंड में शवों के दहन के लिए अतिरिक्त प्लेटफार्म तैयार करने जा रहा है। इस क्रम में शनिवार को नगरायुक्त ने शमशान घाट का निरीक्षण कर पुरोहितों से बात कर संक्रमित शवों के दहन का रेट निर्धारित करने के निर्देश भी दिए।

बनेंगे छह नए प्लेटफार्म

शनिवार को नगर आयुक्त मनीष बंसल ने सूरजकुंड शमशान घाट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अंतिम संस्कार संपन्न कराने वाले पुरोहितों से उनकी ड्यूटी से संबंधित सूची मांगी। इसके साथ ही नगरायुक्त ने शवों की बढ़ी संख्या को देखते हुए शमशान घाट में छह नए प्लेटफार्म बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार शवों की संख्या बढ़ रही है, उसके मुताबिक प्लेटफार्म जल्द से जल्द तैयार किए जाने चाहिए। इस दौरान नगर आयुक्त ने सूरजकुंड शवदाह गृह के संबंध में प्राप्त शिकायतों के लिए गंगा मोटर कमेटी और शवों का अंतिम संस्कार करने वाले पुरोहितों समेत लकड़ी विक्रेताओं से भी बातचीत कर दिशा-निर्देश दिए।

लकड़ी का रेट तय

नगरायुक्त ने दाह संस्कार के संबध्ा में फीस निर्धारित करने और लकड़ी व अन्य सामग्री की दर निश्चित किए जाने के लिए निर्देश दिए। इस संबंध में पुरोहितों ने सामान्य एवं कोरोना पॉजिटिव शवों के दाह संस्कार की अलग-अलग फीस निर्धारित करने का अनुरोध किया। इस पर नगरायुक्त ने लकड़ी की दर 700 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित कर दी और शवदाह संस्कार की फीस निर्धारण के लिए दो दिन का समय दिया।

इलेक्ट्रिक व गैस शवदाह गृह

नगरायुक्त ने शमशान में विद्युत शवदाह गृह और गैस आधारित शव दाह गृह की जानकारी ली। नगरायुक्त ने गैस शवदाह गृह के निर्माण की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने का आदेश दिया। इसके अलावा कबाड़ में बदल चुके विद्युत शवदाह गृह के संबंध में भी जानकारी ली।

वसूली पर शिकायत

इतना ही नहीं, निरीक्षण के दौरान नगरायुक्त मनीष बंसल ने अंतिम संस्कार के नाम अवैध वसूली की शिकायत करने के लिए तीन नंबर वाला पोस्टर शमशान घाट पर चस्पा कर दिया। जिसके तहत दाह संस्कार के नाम पर तय रेट से अधिक रुपये मांगने पर कोई भी निगम के नंबर्स पर शिकायत दर्ज करा सकता है।