हर माह नोडल के सामने पेश होंगे सोतीगंज के कबाड़ी

सोतीगंज के कबाडि़यों का रजिस्टर हर माह चेक करेंगे नोडल बने एसपी सिटी

सदर बाजार पुलिस रजिस्टर चेक करने के साथ सोतीगंज में लगे सीसीटीवी कैमरों की करेगी मॉनिटरिंग

सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर भी होगी चेक, रजिस्टर या डीवीआर में मिली गड़बड़ी तो होगी कार्रवाई

Meerut। सोतीगंज के कबाडि़यों पर लगाम कसने के लिए एसएसपी ने सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। सोतीगंज के कबाडि़यों पर पुलिस के साथ-साथ नोडल अधिकारी बने एसपी सिटी भी निगरानी रखेंगे। इतना ही नहीं, एसएसपी ने एसपी सिटी को जिम्मेदारी दी है कि जिन वाहनों का कटान हो रहा है, उनकी हर महीने मॉनिटरिंग की जानी चाहिए। साथ ही कटान किए जाने वाले वाहनों की एंट्री भी कबाड़ी के रजिस्टर में दर्ज होनी चाहिए। इन रजिस्टर्स को भी रेग्युलर बेसिस पर चेक किया जाना चाहिए। इसके साथ ही वाहनों का कटान कराने वाले ग्राहकों का नंबर लेकर उनसे बातचीत भी करनी होगी, जिससे ये कंफर्म हो सके कि उन्होंने अपना वाहन खुद कटवाया है या फिर उन्हें इसकी जानकारी ही नहीं है।

रजिस्टर चेक करेंगे एसपी सिटी

वहीं एसएसपी अजय साहनी ने सदर बाजार थाना पुलिस को निर्देशित किया है कि वह समय-समय पर कबाडि़यों के रजिस्टरों को गंभीरता के साथ चेक करें। इसके साथ ही एसपी सिटी को नोडल अधिकारी भी बनाया गया है। वह भी हर महीने कबाडि़यों के रजिस्टर्स में दर्ज वाहन कटान की जानकारी को चेक करेंगे। जिस कबाड़ी के रजिस्टर में कमी पाई जाएगी, उस कबाड़ी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। इसके साथ ही एएसपी कैंट और सदर बाजार पुलिस को भी सोतीगंज में औचक निरीक्षण के निर्देश एसएसपी ने जारी किए हैं।

सीसीटीवी की होगी मॉनिटरिंग

वहीं सोतीगंज समेत कबाडि़यों के गोदामों पर लगे 100 सीसीटीवी की लगातार मॉनिटरिंग सदर बाजार पुलिस द्वारा की जाएगी। आईटी एक्सपर्ट द्वारा पुलिस इनकी डीबीआर को भी चेक कराएगी। यदि इसमें भी लापरवाही पाई गई तो मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इंस्पेक्टर सदर बाजार दिनेश चंद्र बघेल का कहना है कि कबाडि़यों के रजिस्टर पुलिस के द्वारा समय-समय पर चेक किए जाएंगे। वहीं सभी सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर भी चेक की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी सोतीगंज चौकी प्रभारी को भी दी गई है।

सांसद ने सीएम को लिखा पत्र

सोतीगंज में चोरी के वाहनों का कटान रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ये बात अलग है कि कटान करने वाले पकड़े कभी-कभार ही जाते हैं। मगर सोतीगंज में हर दो-एक दिन में चोरी के वाहन कटान की सूचना पर छापे लगातार लगते रहते हैं। हालांकि बीते दिनों मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने प्रदेश के सीएम को इस बाबत पत्र भी लिखा था। जिसमें सोतीगंज में चोरी के वाहनों के कटान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी। पत्र में ये जानकारी भी साझा की गई थी कि सोतीगंज में आने वाले चोरी के वाहनों का इस्तेमाल किसी वारदात को अंजाम देने के लिए आंतकवादी भी कर सकते हैं। इसके बाद जिला प्रशासन की तरफ से सोतीगंज पर निगरानी के लिए इंटेलीजेंस को लगाने के साथ ही कटान में सदर बाजार पुलिस की कार्रवाई और भूमिका दोनों पर गुपचुप नजर रखी जा रही है।

शिकंजा कसने की तैयारी

इसके अलावा, गत दिनों दिल्ली पुलिस के छापे में राहुल काला के फरार होने के बाद जब ये खुलासा हुआ कि दिल्ली का एक बाहन चोर राहुल काला के जरिए सोतीगंज में अब तक चोरी की पांच हजार बाइकों का कटान करवा चुका है तो जिले का पूरा पुलिस महकमा सकते में आ गया। उसके बाद नोचंदी थाना पुलिस और टीपी नगर पुलिस ने चोरी के वाहनों के साथ ती-तीन वाहन चोरों को गिरफ्तार किया था। जिन्होंने सोतीगंज में राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू कबाड़ी के जरिए करीब एक हजार चोरी के वाहनों के कटान की बात पुलिस पूछताछ में कुबूली थी। जिसके बाद से पुलिस की टीमें फरार तीनों वाहन चोर कबाडि़यों की तलाश में जुटी है। वहीं इनके गुर्गे भी पुलिस के निशाने पर हैं, जिन्हें पुलिस कटान करते रंगे हाथों पकड़ने के चक्कर में लगी है। इतना ही नहीं, एसएसपी के आदेश पर पुलिस राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू कबाड़ी की अवैध संपत्ति को चिन्हि्त करने के निर्देश भी दिए हैं।

सदर बाजार पुलिस को निर्देशित किया गया है कि सोतीगंज के कबाडि़यों के रजिस्टर समय-समय पर चेक किए जाए। मेरे द्वारा भी महीने में एक बार रजिस्टर चेक किए जाएंगे। कबाडि़यों पर पूरी तरह से निगरानी रखी जाएगी।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ