9 जनपदों में बन रहे सामान्य सुविधा केंद्र

73.54 करोड़ रुपए की लागत

2 केंद्र मेरठ में भी बनाए जाएंगे

31542 एमएसएमई यूनिट को मिलेगा लोन

2505.58 रुपए मंजूर किए सीएम ने

75 लोन मेले प्रदेश में लगाने का सीएम का आह्वान

मेरठ से इन्हें मिला चेक

1. 2.15 करोड़ रुपए - सुनीता जैन, ओडीओपी वित्त पोषण योजना के अंतर्गत स्पोर्टस गुड्स की इंडस्ट्री लगाने के लिए

2. 7 लाख रुपए - बसंत लाल, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत शैटरिंग का काम करने के लिए

एक छत के नीचे सारी सुविधा

प्रदेश में एक जनपद-एक योजना को बढ़ावा देने के लिए सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना की जा रही है। इसके अंतर्गत चुने गए उत्पादों के लिए कच्चा माल उपलब्ध कराने और तैयार माल खरीदने की व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल ओडीओपी योजना वाले 9 जिलों में इन पर काम शुरू कर दिया गया है।

स्पो‌र्ट्स मैटेरियल टेस्टिंग की सुविधाएं बढ़ने से खेल के सामान को पहले से भी बेहतर रिजल्ट के साथ मार्केट में उतारा जाएगा। इससे काफी फायदा होगा।

अनुज सिंघल, अध्यक्ष, स्पो‌र्ट्स गुड्स व्यापार संघ, सूरजकुंड रोड

अगर मैटेरियल टेस्टिंग की सुविधा बढ़ती है, तो इससे खेल का और बेहतर सामान तैयार करने में मदद मिलेगी। उसके रिजल्ट भी अच्छे देखने को मिलेंगे।

रविंद्र सिंह, महामंत्री, स्पो‌र्ट्स गुड्स व्यापार संघ, सूरजकुंड रोड

Meerut। जिले के खेल उत्पादों को अब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कोई और टक्कर भी नहीं दे सकेगा। इनकी क्वॉलिटी और पुख्ता करने और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मांग बढ़ाने के लिए यहां सामान्य सुविधा केंद्र की स्थापना पर काम चल रहा है, जिसमें खेल के सामान की गुणवत्ता से लेकर बिक्री तक सारी मदद एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराई जाएगी।

एक्सपोमार्ट भी बनेगा

उद्योग उपायुक्त वी। के। कौशल ने बताया कि मेरठ में दो प्रकार के सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना कराने पर काम चल रहा है, जिसमें से एक में स्पो‌र्ट्स के मैटिरियल की टेस्टिंग व एक्सपोमार्ट और दूसरा वुड सीजनिंग प्लांट बनेगा।

वुड भी होगी फेमस

वी। के। कौशल के अनुसार, मेरठ में वुड सीजनिंग प्लांट के लिए भी सामान्य सुविधा केंद्र तैयार करने की योजना पर काम चल रहा है। इस केंद्र के बन जाने के बाद मेरठ के सामान में प्रयोग की जाने वाली वुड का भी कोई तोड़ नहीं होगा। उसके खराब होने, कीड़ा लगने जैसे नुकसान की आशंका नहीं बचेगी।

सीएम की वीसी में बांटे चेक

उद्योग उपायुक्त ने बुधवार को एनआईसी में सीएम की वीसी के दौरान आयोजित कार्यक्रम में ये बात कही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम में प्रदेश के 9 जिलों में 73.54 करोड़ की लागत से बनाये जा रहे सामान्य सुविधा केंद्रों का शिलान्यास किया। साथ ही, वाराणसी की मंदाकिनी, ललितपुर के आकाश जैन, प्रयागराज के स्वास्तिक गुप्ता, गोरखपुर के शमशुद्दीन मौहम्मद, मथुरा की अनुष्का, कानपुर देहात के ज्ञान सिंह कुशवाह से बातचीत भी की। साथ ही, ऑनलाइन पोर्टल www.diupmsme.uphdc.gov.in का शुभारंभ किया।

जल्द पूरा होगा आईटी पार्क

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मेरठ में आईटी पार्क की स्थापना हो जाने पर उद्योगों को लाभ मिलेगा व रोजगार सृजन भी होगा। कार्यक्रम में कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, किठौर विधायक सत्यवीर त्यागी, डीएम के.बालाजी, एलडीएम संजय कुमार आदि मौजूद रहे।