आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए टेंडर आज

- एबीसी कार्यक्रम के तहत एजेंसी पकड़ेगी शहर से आवारा कुत्ते

Meerut । शहर में जल्द ही सड़कों पर घूम रहे आवारा कुत्तों के निजात मिलेगी। इसके लिए नगर निगम एबीसी यानी एनिमल बर्थ कंट्रोल योजना के तहत इस सप्ताह से आवारा कुत्तों को पकड़ना शुरू कर सकती है। इसके लिए गुरुवार को टेंडर खोला जाएगा। टेंडर में फाइनल होने वाली एजेंसी कुत्तों को नसबंदी केंद्र तक पहुंचाएगी।

आज खुलेगा टेंडर

गौरतलब है कि शहर में आवारा कुत्तों का आतंक है। आए दिन शहरवासियों पर अवारा कुत्ते हमला कर देते हैं। ऐसे में लगातार बढ़ रही कुत्तों के हमले की शिकायतों को देखते हुए नगर निगम निजी एजेंसी से आवारा कुत्तों को पकड़ने का अभियान चलाएगा। इसके लिए गुरुवार को टेंडर निकाला जाएगा।

शंकर नगर में नसबंदी केंद्र

एनिमल बर्थ कंट्रोल कार्यक्रम के तहत नगर निगम ने शंकर नगर फेज-दो में आवारा कुत्तों की नसबंदी के लिए एक केंद्र तैयार किया है। इसमें नौ कमरे हैं। इनमे दो कमरे पशु चिकित्सक व ओटी के लिए हैं और बाकी कमरों में आवारा कुत्तों को रखा जाएगा। आवारा कुत्तों को नहलाने और रखे जाने वाले स्थान की सफाई की व्यवस्था भी की गई है।

नसबंदी के बाद छोड़े जाएंगे कुत्ते

स्वास्थ्य अनुभाग के अनुसार टेंडर में फाइनल हुई एजेंसी को आवारा कुत्तों को शहर से पकड़ने का काम मिलेगा। एजेंसी आवारा कुत्तों की नसबंदी के बाद वहीं छोड़ेगी, जहां से उसे पकड़ा गया होगा।

एबीसी कार्यक्रम के तहत शहर से आवारा कुत्तों को पकड़ने वाली एजेंसी के लिए आज टेंडर खोले जाएंगे। उसके बाद जल्द काम शुरू किया जाएगा।

- डॉ। गजेंद्र सिंह

नगर स्वास्थ्य अधिकारी