- मेरठ में लगातार बढ़ती जा रही है कोरोना मरीजों की संख्या

- कमिश्नर ने अधिकारियों को दिया है ओरेंज जोन का टास्क

- कमिश्नर की सख्ती के बाद पुलिस ने दर्ज किए कई मुकदमे

Meerut । कमिश्नर की सख्ती के बाद मेरठ पुलिस पहले से ज्यादा सतर्क और सख्त हो गई है। पुलिस ने अपनी सख्ती दिखाते हुए शहर की सड़कों पर सोशल डिस्टेंसिंग का न केवल पालन कराया बल्कि अनावश्यक रूप से घूमने वालों के खिलाफ अभियान भी चलाया। इस दौरान मुकदमे कायम करते हुए चालान भी किए। दरअसल कमिश्नर ने अधिकारियों को टास्क दिया है कि मेरठ में कोरोना की चेन तोड़कर इसे रेड से ऑरेंज जोन में भी लाएं। यही कारण है कि पुलिस शुक्रवार को अधिक सख्त नजर आई।

कोरोना चेन को तोड़ें

कमिश्नर ने लगातार मिल रहे कोरोना मरीजों को लेकर कहा था कि यह ग्राफ गिरना बहुत जरूरी है। इसके लिए मेहनत करें और कोरोना की चेन को तोड़ें। इसके बाद पुलिस सड़कों पर एक बार फिर सख्त हो गई। जो अनावश्यक रूप से घूमता हुआ मिला उसका चालान किया। इतना ही नहीं मुकदमे भी कायम किए। पुलिस लॉक डाउन 2 का पालन वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पूरी तरह करा रही है। हापुड़ अड्डा, बागपत अड्डा, दिल्ली रोड और गढ़ रोड समेत सदर बाजार में पुलिस की सख्ती देखने को मिली।

प्रशासन को मिला टारगेट

पहले मरीज मिलने के बाद से ही प्रशासन अलर्ट हो गया था। इसके बावजूद लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। दो कोरोना मरीजों की मौत भी हो गई है। यही कारण है कि मेरठ रेड जोन में है। कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने डीएम, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक की तो स्पष्ट आदेश दिए कि कोरोना मरीजों की चेन तोड़ी जाए। यहां पर सभी कोरोना के मरीजों का उपचार हो, इनके संपर्क में आने वालों की पूरी तरह से जांच हो। ऐसे में मेरठ प्रशासन इस तरफ कदम बढ़ा दिए है लेकिन सबसे बड़ी चुनौती यह सामने आ रही है कि लगातार मरीज मिलने से मेरठ ओरेंज जोन में आना काफी मुश्किल लग रहा है और अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती भी बनी हुई है।

बढ़ाई जा रही है सख्ती

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सख्ती भी बढ़ाई जा रही है। जहां-जहां कोरोना के मरीज मिल रहे है, वहां-वहां सख्ती बढ़ाई जा रही है। वहां के इलाके भी सील किए जा रहे है। प्रशासन अपनी तरफ से तो पूरी सख्ती बरत रहा है लेकिन लगातार जमातियों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद ऑरेंज जोन प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है।

बढ़ गए चालान

कमिश्नर की सख्ती के बाद शहरभर में पुलिस ने मुकदमे भी कायम करने शुरू कर दिए है। मेरठ में लॉक डाउन का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ शुक्त्रवार को 15 मुकदमे और 100 चालान हुए है। जबकि गुरुवार की बात करें तो गुरुवार को पांच मुकदमे और 50 के करीब चालान हुए थे। कमिश्नर की सख्ती के बाद चालान की संख्या में इजाफा होने के साथ ही मुकदमे की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

बैंकों के बाहर सख्ती

सदर में बैंकों के बाहर भीड़ लगाने वालों को एसओ सदर बाजार विजय गुप्ता ने हटवाया। एसओ विजय गुप्ता ने यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए दूर-दूर बैंक ग्राहकों को खड़ा कराया है, जिसके चलते बैंक में ही एंट्री मिली।

इन्होंने कहा

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना की चेन तोड़ने में पूरी तरह से लगी हुई है। जहां भी मरीज आ रहा है, तुरंत उनको उपचार के लिए भर्ती कराया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि मेरठ में मरीजों की संख्या रुके और हम जल्द ऑरेंज जोन में आ जाएं।

अनिल ढींगरा

डीएम

सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन कराया जा रहा है। जो भी लॉकडाउन के नियम तोड़ रहा है, उनके खिलाफ मुकदमे कायम किए जा रहे हैं और चालान भी कराए जा रहे हैं। अनावश्यक घूमने वालो पर कानूनी शिकंजा कसा जा रहा है।

अजय साहनी

एसएसपी

-----------

सरस्वती विहार में बढ़ी पुलिस की सख्ती

- परिवार क्वारंटाइन, सीलिंग की कार्रवाई बाकी

- दिल्ली पुलिस का एक सिपाही मिला था पॉजिटिव

- परिवार को किया गया क्वारंटाइन, हॉट स्पॉट बनाने की तैयारी

- पुलिस ने बढ़ाई सख्ती, डीएम के आदेश के बाद सील होगा एरिया

मेरठ। रोहटा रोड के सरस्वती विहार में पुलिसकर्मी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद लोगों में दहशत है। वहीं पुलिस ने भी अपनी सख्ती बढ़ा दी है। यहां पर घर से बाहर किसी को भी नहीं निकलने दिया जा रहा है। पूरी तरह से फोर्स मुस्तैद है। पुलिसकर्मी के परिवार को क्वारंटाइन किया गया है। हालांकि, एरिया में सीलिंग की कार्रवाई बाकी है। वहीं, पुलिस घर से बाहर नहीं निकलने का अनाउंसमेंट भी कर रही है। पुलिस के मुताबिक अधिकारियों के आदेश का इंतजार है इसके बाद एरिया को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। पूरी सतर्कता यहां बरती जा रही है। कोरोना का टेस्ट भी परिवार का स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुलाकर किया जाएगा।

फोर्स किया गया तैनात

गौरतलब है कि सरस्वती विहार में कोरोना पॉजीटिव पुलिसकर्मी पाए जाने के बाद ही गुरुवार देर रात ही पुलिस अलर्ट हो गई थी। यहां एसएसपी अजय साहनी के आदेश पर फोर्स तैनात कर दिया गया था। इसके साथ ही पुलिस ने अनाउंसमेंट भी किया था सब अपने-अपने घरों में बैठ जाएं। अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने का हवाला दिया था। इस मामले का संज्ञान डीएम और एसएसपी ने लिया और पूरे परिवार को क्वारंटाइन करा दिया गया, जबकि सिपाही का उपचार चल रहा है। कॉलोनी के लोगों में भी दहशत है।

चल रही है जांच

दिल्ली में तैनात सिपाही लॉक डाउन में मेरठ तक कैसे आ गया और फिर वापस कैसे चला गया, इस पूरे मामले की भी जांच चल रही है। पुलिस प्रशासन की टीम पूरी तरह से इस मामले की जांच कर रही है। लॉक डाउन में दिल्ली पुलिस से अनुमति लेकर आया या नहीं इन सब बिंदुओं पर जांच होगी, पुलिस का कहना है कि अभी सिपाही का उपचार चल रहा है, जिसके बाद पूरे मामले में जांच को आगे बढ़ाया जाएगा।

जहां भी कोरोना का मरीज मिल रहा है, वहां हम हॉट स्पॉट बना रहे है। इस एरिया में फिलहाल पुलिस तैनात कर दी गई है। यहां भी जल्द सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी। यहां हमने पुलिसकर्मी के परिवार को फिलहाल क्वारंटाइन कर दिया है।

अजय तिवारी, एडीएम सिटी