आने वाली है बीएड काउंसलिंग की डेट, यूजी-पीजी की फाइनल ईयर की चल रही परीक्षाएं

मार्कशीट आने में लगेगा एक माह का समय, बिना मार्कशीट स्टूडेंट्स नहीं कर पाएंगे काउंसलिंग में प्रतिभाग

Meerut। लखनऊ यूनिवíसटी द्वारा बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद बीएड में एडमिशन लेने का इंतजार कर रहे स्टूडेट को अब काउंसलिंग का डर सताने लगा है। कारण, सीसीएसयू से संबंधित यूजी-पीजी लास्ट ईयर की परीक्षाएं अक्टूबर तक चलेगी। जिसके चलते बीएड काउंसलिंग अधर में अटक सकती है।

ये है मामला

दरअसल, यूजी-पीजी की परीक्षा का परिणाम व मार्कशीट आने में एक माह का समय लग सकता हैं। जबकि सितंबर के आखिरी तक बीएड की काउंसलिंग कराई जानी है और काउंसलिंग की डेट भी जल्द जारी की जा सकती है। ताकि सभी स्टूडेंट के बीएड में प्रवेश हो सके, लेकिन नियमानुसार बिना मार्कशीट के बीएड काउंसलिंग में प्रतिभाग असंभव है। इसी बात को लेकर स्टूडेंट में असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं।

काउंसिलिंग में मिले राहत

लखनऊ यूनिवíसटी द्वारा अगर काउंसिलिंग के नियमों में स्टूडेंट्स को राहत दी जाए तो कुछ बात बने। दरअसल हर बार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के पहले सभी स्टूडेंट का परीक्षा परिणाम आ जाता था। मगर इस बार कोरोना के कारण यूजी-पीजी के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की स्थगित हुई परीक्षाएं निर्धारित समय में चार माह से लेट शुरू हुई है। जिस कारण बीएड एग्जाम देने के बाद भी स्टूडेंट्स को बीएड काउंसलिंग में प्रतिभाग न कर पाने की टेंशन सता रही है। बता दें कि नौ अगस्त को आयोजित हुई बीएड परीक्षा में उत्तर प्रदेश में 73 जिलों के 1089 परीक्षा केंद्रों पर साढे़ तीन लाख परीक्षाíथयों ने परीक्षा दी थी। जबकि परीक्षा के लिए कुल पांच लाख रजिस्ट्रेशन हुए थे।

जल्द जारी होगी डेट

इस बारे में लखनऊ यूनिवíसटी के वीसी प्रो। आलोक कुमार राय का कहना है कि ऑनलाइन-ऑफलाइन कैंपस काउंसलिंग प्रक्रिया संभावित डेट व काउंसलिंग संबंधित अन्य संपूर्ण विवरण वेबसाइट पर शीघ्र ही अपलोड कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को विभिन्न कॉलेजों में सीटों के आवंटन उनके द्वारा मूल आवेदन पत्र में भरे गए विषयों के अनुसार वर्ग के अनुसार होंगे। किसी भी दशा में किसी भी स्तर पर विषय वर्ग परिवर्तन अनुमान्य नही होगा।

यूजी-पीजी के फाइनल ईयर के एग्जाम चल रहे हैं। अभी मार्कशीट आने में एक महीने का समय लग जाएगा। ऐसे में बीएड काउंसलिंग भी होने वाली है, अब क्या होगा पता नहीं।

हिमांशु

बीएड काउंसलिंग पास आने को हैं लेकिन फाइनल ईयर के एग्जाम चल रहे हैं। मार्कशीट नहीं आएगी तो काउंसिलिंग में क्या होगा ये समझ नहीं आ रहा है।

अनुज

फाइनल ईयर की परीक्षाएं चल रही हैं। जिसके बाद एक महीना तो मार्कशीट आने में लगेगा ही। ऐसे में बीएड काउंसलिंग में क्या होगा ये सोचकर टेंशन बढ़ती ही जा रही है।

आरती