रक्षा अध्यनन विषय के स्टूडेंट्स वैदिक काल से लेकर आधुनिक काल तक का पढ़ सकेंगे इतिहास

Meerut। जुलाई से प्रस्तावित नई शिक्षा नीति यानि एनईपी में स्नातक के लिए विवि को 30 फीसदी कोर्स में अपनी जरुरत के हिसाब से सिलेबस को जोड़ना है। इसका कार्य विवि में इस समय चल रहा है। मंगलवार को न्यूनतम सामान्य पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए होम साइंस और रक्षा अध्यनन विषय का सिलेबस तैयार किया गया। रक्षा अध्यनन विषय के स्टूडेंट्स को अब वैदिक काल से लेकर आधुनिक काल तक का इतिहास पढ़ाया जाएगा।

मिलेगी जानकारी

महाभारत के युद्ध के समय किस तरह के अस्त्र और शस्त्रों का प्रयोग किया गया था और आज यानि आधुनिक युग में होने वाले युद्ध के दौरान किस तरह के शस्त्रों का प्रयोग किया जा रहा है यह सब स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा आर्मी से लेकर पैरामेडिकल फोर्स में जाने के लिए किस तरह तैयारी की जाती है यह सब स्टूडेंट्स को अब यूजी लेवल पर ही बताया जाएगा।

बताएंगे बारीकियां

रक्षा अध्यनन विषय के विभागाध्यक्ष प्रो.हेमंत पांडे ने बताया कि सेना के माध्यम से स्टूडेंट्स को अब महाभारत तक की बारीकियों को बताया जाएगा और सिलेबस में महात्मा गांधी की अहिंसा नीति को भी स्थान दिया गया है। स्टूडेंट्स को अब पढ़ाई के दौरान साइबर इलेक्ट्रोनिक और बॉयोलोजिकल युद्ध कैसे होते है।