यूनिवर्सिटी ने दोबारा से छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित होने का दिया मौका

Meerut। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में संचालित बीए कोड संख्या ए012 और कोड संख्या ए013 की छूटी हुई अब परीक्षा 27 अगस्त को होगी। विश्वविद्यालय ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। पहले यह परीक्षा पहले पांच अगस्त को होने वाली थी, जो स्थगित हो गई थी। बाद में यह परीक्षा 13 अगस्त को करा दी गई थी, लेकिन मेरठ और सहारनपुर मंडल के बहुत से छात्र-छात्राएं 13 अगस्त को जानकारी के अभाव में परीक्षा नहीं दे पाए। इन छात्र-छात्राओं को विवि ने दोबारा से परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए मौका दिया है। यह परीक्षा फाउंडेशन कोर्स में बीए अंग्रेजी और संस्कृत की होगी। परीक्षा पहले की तरह से बहुविकल्पीय होगी। छात्र-छात्राओं को डेढ़ घंटे में प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

ओएमआर कुंजी जारी

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने एमए अंतिम वर्ष प्राइवेट की ओएमआर कुंजी वेबसाइट पर अपलोड हो गई है। जिन विषयों की ओएमआर कुंजी जारी हुई है, उसमें अंग्रेजी ओल्ड कोर्स, अंग्रेजी न्यू कोर्स, ¨हदी ओल्ड और न्यू कोर्स, संस्कृत ओल्ड और न्यू कोर्स की ओएमआर कुंजी जारी की गई है। ओएमआर कुंजी पर अगर किसी छात्र को आपत्ति है तो वह 21 अगस्त तक ईमेल कर सकते हैं।

बीएड कॉलेजों से मांगी सूचना

चौधरी चरण सिंह विवि से संबद्ध बीएड कालेजों में शैक्षिक सत्र 2021-23 में काउंसि¨लग के माध्यम से छात्रों का प्रवेश होना है। इसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय को कालेजों की पूरी सूची भेजी जानी है। विश्वविद्यालय ने सभी कालेजों को दो दिन में ईमेल के माध्यम से सूचना भेजने के लिए कहा है। इसमें कालेज का नाम, प्राचार्य का नाम, मोबाइल नंबर, संस्थान का खाता संख्या, बैंक का नाम, कॉलेज टाइप, एनसीटीई से आवंटित बीएड की सीटें 10 रुपये के शपथ पत्र के साथ भेजना है।

विभागों से मांगी गई हाजिरी

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में 16 अगस्त से कक्षाएं शुरू हो गई हैं। अभी कक्षाओं में छात्र- छात्राओं की उपस्थिति कम है। बुधवार को उच्च शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रे¨सग हुई, जिसमें छात्रों की उपस्थिति पर चर्चा हुई। निदेशक के निर्देश पर अब विश्वविद्यालय के सभी विभागों से हर दिन छात्रों की उपस्थिति की सूचना मांगी गई है। जिसे हर दिन एकत्रित करके रजिस्ट्रार को भेजना है। यह सूचना हर दिन शासन को भी भेजी जाएगी।