एनसीसी व एनएसएस के स्टूडेंट होंगे फेक लिंक पर जागरुक

दिल्ली और मुंबई के एक्सपर्ट ऑनलाइन देंगे ठगी से बचने के टिप्स

Meerut। इन ऑनलाइन फ्रॉड के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया और फोन पर कई फेक लिंक वायरल होते रहते हैं। जो अनजान लोगों को पैसे की चपत लगाते हैं। हालांकि, अब इस बारे में यूनिवíसटी व संबंधित कॉलेजों के एनसीसी व एनएनएस के स्टूडेंट्स को जागरूक किया जाएगा।

कॉलेजों को लिखा लेटर

इसके संबंध में यूनिवíसटी ने सभी कॉलेजों को लेटर लिखा है। नए सेशन में इसकी ट्रेनिंग शुरू होगी। इस दौरान दिल्ली और मुंबई के आईटी एक्सपर्ट जानकारी देंगे। वो इन फेक लिंक और ऑनलाइन ठगी के बारे में जागरूक करेंगे।

लोगों को भी करेंगे जागरूक

वीसी ने कहा कि सभी एनसीसी व एनएसएस के स्टूडेंट को ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड के बारे में सतर्क किया जाएगा। ताकि वे दूसरों को भी जागरूक कर सकें। इसके लिए उन्हें विशेष ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी। उन्हें बताया जाएगा कि विभिन्न तरह के आने वाले सरकारी व अन्य जॉब लिंक पर एकदम से बिना सोचे समझे क्लिक न करें। साथ ही फेक वेबसाइट का शिकार होने से कैसे बच सकते है। उन्हें स्टूडेंट को जागरुक करने की जिम्मेदारी सौंपंी जाएगी। वीसी प्रो। एनके तनेजा के अनुसार इससे स्टूडेंट में जागरुकता आएगी। प्रोवीसी, प्रो। वाई विमला ने बताया ट्रेनिंग के लिए डेट तय होनी बाकी है। अभी एक्सपर्ट से बात चल रही है।

ये बहुत अच्छा है। इससे स्टूडेंट खुद जागरुक होंगे और नया सीखेंगे आसपास के लोगों को जागरुक करेंगे।

डॉ। संध्या रानी, प्रिंसिपल, शहीद मंगल पांडे ग‌र्ल्स कॉलेज

ये बहुत ही सही फैसला है इससे स्टूडेंट को बहुत ही फायदा होगा.सभी को जागरुक होना जरुरी है, स्टूडेंट में भी उत्साह होगा।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल, कनोहरलाल ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज