राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी में जागरुकता का कोर्स जोड़ा गया है, इंटर पास स्टूडेंट ले सकेंगे एडमिशन

Meerut। अब राजर्षि टंडन के स्टूडेंट नागरिकता कानून व धारा 370 के बारे में पढ़ सकेंगे। अब यूपी की राजर्षि ओपन यूनिवर्सिटी ने जागरुकता कोर्स शुरु किया है। यूनिवर्सिटी के वीसी के निर्देशों पर ही ये कोर्स जनवरी 2020 में लागू किया गया है। 10 जनवरी को ही इसका अप्रूवल पास हुआ है। इन दोनों कोर्स लिए प्रवेश शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते है, इस कोर्स में इंटरमीडिएट यानी 12वीं पास एडमिशन ले सकते है।

यूपी में पहली बार शुरु कोर्स

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और अनुच्छेद 370 पर अब उत्तर प्रदेश की पहली ओपन यूनिवर्सिटी ने जागरूकता कोर्स शुरु किया है। दोनों कानूनों पर संभवत: यह पहला कोर्स है, यूपी राजर्षि टंडन मुक्त यूनिवर्सिटी में जनवरी 2020 से यह लागू कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी के अनुसार कुछ ऐसे कोर्स होते हैं, जिनकी परीक्षा नहीं होती है। केवल असाइनमेंट के मूल्यांकन के आधार पर प्रमाण-पत्र दिए जाते हैं। वर्तमान में दो ऐसे विषय हैं -सीएए और अनुच्छेद 370, दोनों के बारे में लोगों को जानना अनिवार्य है, इसीलिए ये कोर्स कराए जा रहे है।

पांच सौ रुपए होगी फीस

बता दें कि मेरठ व सहारनपुर रीजन में पांच जिले आते है, जिनमें इस यूनिवर्सिटी के टोटल 41 सेंटर चल रहे हैं। इन सभी में ये कोर्स चल रहे है, इन कोर्स की फीस भी पांच सौ रुपए ही रखी गई है। ताकि इनको आसानी से कोई भी कर सकें। इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुके है जो फरवरी 15 तक ही हो पाएंगे। कोर्स तीन महीने के होंगे जिनके लिए सर्टिफिकेट दिया जाएगा। अगर मेरठ की बात करें तो मेरठ में एनएएस कॉलेज, डीएन कॉलेज व इस्माईल डिग्री कॉलेज तीन सेंटर्स पर यूनिवर्सिटी संबंधित कोर्स चल रहे है।

पांच अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और 35ए को रद्द कर दिया था। इन दोनों मसलों को लेकर तीन माह का जागरूकता कोर्स शुरू किया गया है। यह अपने तरह का पहला कोर्स होगा जिससे लोगों को कानून की जानकारी मिलेगी व उनमें जागरुकता आएगी।

डॉ। पूनम गर्ग, रीजनल ऑफिसर, राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी, इस्माईल डिग्री कॉलेज मेरठ सेंटर