स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में बनाया गया अलग वार्ड

2019 में 399 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी, कोरोना वायरस को लेकर भी अलर्ट

Meerut। एक तरफ नोवल कोरोना वायरस की दहशत से लोगों की सांसें थम रही हैं तो दूसरी तरफ स्वाइन फ्लू का अटैक शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 5 नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि की गई है, जिसमें सोमवार को दो नए मरीज मिले हैं। इसमें एक 66 साल का पुरुष और एक 60 साल की महिला है। जिले में कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। 2019 में 399 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी।

चेता स्वास्थ्य विभाग

स्वाइन फ्लू के एक्टिव होते की स्वास्थ्य विभाग भी तैयार हो गया है। इसके तहत जहां सभी अस्पतालों में एडवाइजरी जारी कर दी गई है। वहीं जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को भी वार्ड तैयार करवा दिए गए हैं। इसके अलावा लोगों को बीमारी से बचाने के लिए जागरूकता शिविर भी लगाए जा रहे हैं। स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए टेमीफ्लू की डिमांड भी शासन को भेजी गई है।

खुद न खाएं दवा

स्वाइन फ्लू के बढ़ते केसेज को देखते हुए लोग सर्दी-बुखार होते ही खुद ही टेमी फ्लू खा लेते हैं, जबकि डॉक्टर्स के मुताबिक इसकी वजह से काफी ज्यादा साइड इफेक्ट्स हो जाते हैं। वहीं इससे इम्यून सिस्टम भी कमजोर पड़ जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक जांच के बाद ही सलाह के आधार पर दवाइयों का सेवन करें और हाथ मिलाने की बजाय, हाथ जोड़कर अभिवादन करें।

ऐसे पहचानें स्वाइन फ्लू

4-5 से दिन से अधिक तक सर्दी-जुकाम रहना

तेज बुखार

सिर में दर्द

उल्टी आना

बेचैनी होना

मांसपेशियों में अकड़न व दर्द

बरतें सावधानी

भीड़-भाड़ वाले इलाके से परहेज रखें।

नाक और मुंह को ढंककर रखें, मॉस्क लगाएं

हाथ न मिलाएं,

आराम करें, पानी अधिक पीएं

बुखार, सर्दी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

कोरोना को लेकर रहे सावधान

नोवल कोरोना वायरस को लेकर भी शासन के निर्देशानुसार विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। गाइडलाइन के मुताबिक विभाग ने सर्विलेंस सिस्टम पूरी तरह से अपडेट कर लिया है। इसके लिए सीएमओ ऑफिस स्थित आईसीएस विभाग के कमरा नंबर 108 में इसकी सूचना दी जा सकती है। इसके अलावा ईमेल आईडी idspMEERUT@gmail.com या व्हाट्सऐप नंबर 7838130857 पर भी संदिग्ध मरीज या किसी अन्य प्रकार की जानकारी दी जा सकती है। हालांकि इसकी जांच के लिए विभाग द्वारा सैंपल पुणे या दिल्ली भेजे जाएंगे।

स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए सभी को अलर्ट जारी कर दिया गया है। शासन को दवाइयों की डिमांड भेजी गई हैं। मेडिकल कॉलेज की लैब में जांच के बाद ही स्वाइन फ्लू की पुष्टि होगी।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ